जल थल और नभ से होगी राम नगरी की सुरक्षा, अयोध्या पहुंचे एडीजी ने कही ये बात

admin

जल थल और नभ से होगी राम नगरी की सुरक्षा, अयोध्या पहुंचे एडीजी ने कही ये बात

अयोध्या: प्रभु राम की नगरी अयोध्या में होने वाले आठवें दीपोत्सव के दौरान जल, थल और नभ तीनों तरफ से यहां की सुरक्षा मजबूत रहेगी. दीपोत्सव को लेकर जहां भव्य तैयारियां चल रही हैं वहीं सुरक्षा को लेकर अब लखनऊ सुरक्षा के अधिकारी भी ग्राउंड जीरो पर उतरे हैं. आज अयोध्या में अचानक एडीजी लखनऊ जोन एसबी शिरोडकर ने दीपोत्सव की तैयारी के मद्देनजर सुरक्षा अधिकारियों के साथ अयोध्या का निरीक्षण किया. इस दौरान दीपोत्सव स्थल, राम कथा पार्क और अयोध्या के संवेदनशील स्थानों का स्थलीय निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जाना.

इतना ही नहीं अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव में लाखों की संख्या में भक्त भी पहुंचते हैं. भक्तों को आने-जाने में किसी प्रकार कोई दिक्कत ना हो उनकी सुरक्षा सही से की जाए. इसको लेकर भी सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार किया गया है जिसका स्थलीय निरीक्षण करने के लिए आज एडीजी जोन लखनऊ अयोध्या पहुंचे थे. उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिया. प्रभु राम के विराजमान होने के बाद यह पहला दीपोत्सव है जिसको भव्य तरीके से मनाया जाएगा. 25 लाख से ज्यादा दीपक जलाए जाएंगे. 30,000 वालंटियर इस कार्य को संपन्न करेंगे.

अयोध्या पहुंचे एडीजी जोन एसबी शिरोडकर ने कहा, “दीपोत्सव हमेशा से महत्वपूर्ण रहा है लेकिन प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहला दीपोत्सव है. इसका विशेष महत्व है. यह पूर्वानुमान लगाया जा रहा है कि बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे. ऐसे में उनके आगमन को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. मुख्य रूप से क्राउड कंट्रोल और सुरक्षित आतिशबाजी यह हमारा चैलेंज है जिसको लेकर हमने अधिकारियों के साथ बैठक की है.”

अयोध्या पहुंचे एडीजी लखनऊ जोन ने कहा, “सभी व्यवस्थाएं पूर्व की भांति सुरक्षा को लेकर की जाएंगी. प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं की दीपोत्सव में बड़ी संख्या में आमद होगी इसका पूर्वानुमान है. उस लिहाज से प्रशासन और पुलिस दोनों तैयारी कर रहे हैं. सुरक्षा में तैनात सुरक्षा बलों की प्रॉपर ब्रीफिंग की जाएगी. रिहर्सल होगा. सुरक्षा को लेकर पहले से ही तैयारी शुरू की गई है. पुलिस प्रयासरत है कि हमारे पर्व और त्योहार सुरक्षित ठंग से संपन्न हों. बाहर से आने वाले विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा में कोई कमी ना रहे. अच्छी तरह से सुरक्षा हो. सुरक्षा को लेकर स्पेशल एजेंसी एटीएस और एसटीएफ के साथ सभी सुरक्षा एजेंसियों का भी इसमें सहयोग रहता है. सभी के सहयोग और जिला प्रशासन के साथ सकुशल दीपोत्सव और दीपावली का पर्व संपन्न कराया जाएगा.”
Tags: Ayodhya, Ayodhya latest news, Ayodhya Mandir, Ayodhya News, Ayodhya News Today, Local18, Up news live today, Up news today hindi, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : October 26, 2024, 22:34 IST

Source link