Exercise for belly fat 3 easy exercise to lose belly fat in just 2 weeks without going to gym | Reduce Belly Fat: बेली फैट कम करने की 3 सिंपल एक्सरसाइज, दो हफ्तों में सपाट पेट पाने का सपना होगा सच!

admin

Exercise for belly fat 3 easy exercise to lose belly fat in just 2 weeks without going to gym | Reduce Belly Fat: बेली फैट कम करने की 3 सिंपल एक्सरसाइज, दो हफ्तों में सपाट पेट पाने का सपना होगा सच!



बेली फैट एक ऐसी समस्या है जिससे आजकल कई लोग परेशान हैं. घंटों ऑफिस में बैठकर काम करने और कम एक्टिव लाइफस्टाइल के कारण पेट के आस-पास चर्बी जमा हो जाती है, जिसे कम करना मुश्किल होता है. लेकिन अच्छी बात यह है कि कुछ सरल और प्रभावी एक्सरसाइज के जरिए आप अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं.
एक्सपर्ट्स का मानना है कि यदि इन एक्सरसाइज को नियमित रूप से किया जाए तो दो हफ्तों के भीतर ही असर दिखने लगता है. आइए जानते हैं वो 3 सिंपल एक्सरसाइज जो बेली फैट को कम करने में मददगार साबित हो सकती हैं.
1. प्लैंक (plank benefits)प्लैंक एक्सरसाइज एक बेहतरीन तरीका है पेट की चर्बी को कम करने का. इसे करने के लिए आपको पुशअप की पोजीशन में आना होता है, लेकिन अपने शरीर को सीधा रखते हुए कोहनी और पंजों पर बैलेंस बनाना होता है. यह एक्सरसाइज न केवल आपके पेट की मसल्स को टोन करती है बल्कि आपकी पूरी कोर मसल्स को भी मजबूत बनाती है. कैसे करें: प्लैंक पोजीशन में आकर 30 से 60 सेकंड तक होल्ड करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाते रहें.
2. क्रंचेस (crunches benefits)क्रंचेस पेट की चर्बी कम करने के लिए बेहद प्रभावी एक्सरसाइज मानी जाती है. इसे करने से पेट की Dh और निचली मसल्स पर जोर पड़ता है, जिससे पेट की चर्बी घटने में मदद मिलती है. कैसे करें: पीठ के बल लेट जाएं, घुटनों को मोड़ें और हाथों को सिर के पीछे रखें. अब सांस छोड़ते हुए अपने सिर और कंधों को ऊपर उठाएं और पेट के मसल्स को कंप्रेस करें. इसे 15-20 बार दोहराएं.
3. साइकिलिंग मोशन (cycling benefits)यह एक्सरसाइज पेट की चर्बी घटाने के लिए बेहद प्रभावी है. इसके जरिए पेट के दोनों साइड्स की मसल्स पर असर पड़ता है. कैसे करें: पीठ के बल लेटकर हाथों को सिर के पीछे रखें. अब एक पैर को ऊपर उठाएं और दूसरी टांग को मोड़ते हुए विपरीत कोहनी को उस घुटने से टच करने की कोशिश करें. इसे दोनों साइड्स पर 15-20 बार करें.
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link