अनोखे नाम वाली चमत्कारी औषधि…खून से निचोड़ देती है सारी गंदगी, कूट-कूट कर भरा है आयरन -विटामिन बी12!  

admin

comscore_image

Khoon Kharaba Herb Benefits: आपने आज तक कई औषधि के नाम सुने होंगे. कोई औषधि पत्ते वाली होती है, तो कोई नमक वाली. लेकिन आज हम जिस औषधि की जानकारी लेकर आए हैं उसका नाम भी बहुत अनोखा है. हम बात कर रहे हैं खून खराबा औषधि की. इसके इस्तेमाल से शरीर को गजब के फायदे मिलते हैं. खून की गंदगी को इस्तेमाल करने के लिए इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है.

खून खराबा औषधि के फायदे यह औषधि शरीर में होने वाली जलन और खुजली को ठीक करने का काम करती है. साथ ही नेचुरल तरीके से स्किन पर होने वाली सभी समस्याओं को भी ठीक करने का काम करती है. खून खराबा औषधि में आयरन भरपूर मात्रा में होता है और इसमें विटामिन B12 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर के लिए वरदान के बराबर है.

हिमालय में जाती है पाई आयुर्वेदिक चिकित्सक संजय कुमार शर्मा ने Local 18 से बातचीत करते हुए बताया कि खून खराबा औषधि हिमालय की ऊंची चोटियों पर पाई जाने वाली औषधि है. मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाती है. इसका इस्तेमाल सही मात्रा और चिकित्सक की देखरेख में करना चाहिए, इसमें आयरन और विटामिन बी12 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

इसे भी पढ़ें – बार-बार नहीं होगी पेट में गैस, कोलेस्ट्रॉल से भी मिलेगा छुटकारा! बस इस हरे पत्ते का करें सेवन

शरीर को करती है डिटॉक्सयह शरीर के लिए वरदान से काम नहीं है. इसके इस्तेमाल से शरीर में खून की गंदगी को बाहर किया जाता है. यह शरीर को डिटॉक्स करने का कम करती है और स्किन की सभी बीमारियों को ठीक करते हुए यह शरीर को चमकदार बनाने का काम करती है. यह पाचन शक्ति को दुरुस्त करती है. आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर संजय कुमार शर्मा ने बताया कि इसका इस्तेमाल चिकित्सा सलाह अनुसार और जरूरी मात्रा में करना चाहिए. इसका अत्यधिक सेवन भी हानिकारक होता है. इसके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक से परामर्श करें.
Tags: Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : October 26, 2024, 17:32 ISTDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link