UP Weather: दाना तूफान ने बदला यूपी का मौसम, 3 दिनों तक इन जिलों में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट

admin

UP Weather: दाना तूफान ने बदला यूपी का मौसम, 3 दिनों तक इन जिलों में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट

वाराणसी: चक्रवाती तूफान दाना ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है. ओडिशा के तट पर टकराने के साथ बिहार के कई जिलों में जहां बारिश हो रही है तो वहीं यूपी में भी इस चक्रवाती तूफान के कारण मौसम बदल गया है. यूपी के कई जिलों में बीते 24 घंटे से आसमान से बादल छाए हैं और नम हवाओं के कारण तापमान में कमी भी रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग ने 26 अक्टूबर को पूर्वी यूपी के 7 जिलों में बारिश का अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक 26 अक्टूबर को प्रयागराज, भदोही, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर, चंदौली और सोनभद्र में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं 27 अक्टूबर को यूपी के दक्षिण पूर्वी के 17 जिलों में हल्की बारिश होने का अनुमान है. इनमें फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कुशीनगर, प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, देवरिया, मऊ बलिया के साथ वाराणसी और आसपास के जिले शामिल हैं. इसके अलावा 28 अक्टूबर को भी दक्षिणी पूर्वी हिस्से में हल्की बारिश हो सकती है. जबकि पश्चिमी यूपी में इन दिनों मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान है.

29 अक्टूबर तक बारिश के आसारबनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यूपी के पूर्वी हिस्से के कई जिलों में अगले 3 दिनों तक बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश भी इन जिलों में हो सकती है. इसके अलावा 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी कई जिलों में चल सकतीं हैं. 29 अक्टूबर तक यह क्रम चलता रहेगा. इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी. खासकर आसमान में छाए बादल दिन में अधिकतम तापमान को प्रभावित करेंगे और इसमें कमी आएगी.

इन जिलों में कम रहा तापमानमौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार को यूपी के नजीबाबाद में सबसे कम तापमान रिकॉर्ड हुआ. यहां न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके साथ ही मेरठ में 17.7, मुजफ्फरनगर में 18.6 और गाजीपुर में 19 और बरेली में 19.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ .इसके अलावा प्रयागराज में सबसे अधिक तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
Tags: Cyclone updates, Local18, UP Weather, UP weather alertFIRST PUBLISHED : October 26, 2024, 06:26 IST

Source link