कन्नौज की अगरबत्ती फैक्ट्री में बड़ा हादसा, जहरीली गैस के रिसाव से 2 महिलाओं की मौत, 2 का इलाज जारी

admin

comscore_image

कन्नौज. यूपी के कन्नौज जिले में मच्छर भगाने वाली एक अगरबत्ती फैक्ट्री में दर्दनाक हादसा हुआ है. फैक्ट्री में जहरीली गैस के रिसाव के कारण 2 महिलाओं की मौत हो गई. वहीं 2 महिलाओं की हालत गंभीर बनी हुई है. दोनों महिलाओं को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. गौरतलब है कि मृतकों में एक गर्भवती महिला भी शामिल है. गैस रिसाव की घटना के बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया. दोनों महिलाओं का इलाज कानपुर के निजी अस्पताल में उनके परिजन द्वारा कराया जा रहा है.

घटना कन्नौज के मौसमपुर मौरारा गांव की है जहां देवास ट्रेडिंग कंपनी के नाम से फैक्ट्री में जहरीली गैस के रिसाव हुआ. इस फैक्ट्री में करीब 70-80 की तादाद में लोग मजदूरी करते हैं.मजदूरों में महिलाओं की संख्या ज्यादा है. गौरतलब है कि मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती में एक स्टोन के पाउडर को घोलकर करके अगरबत्ती में लगाते है.कभी-कभी पाउडर को घोलते वक्त इसमें एक गैस बनती है जो जहरीली होती है. ज्यादा मात्रा में गैस निकलने की वजह से यह हादसा हुआ है.

2 महिलाओं का इलाज जारीगुरुवार शाम को इस अगरबत्ती फैक्ट्री में जहरीली गैस का रिसाव हुआ. जहरीली गैस के रिसाव से गौरी, प्रिया समेत 4 महिलाओं की अचानक तबीयत खराब होने लगी. इसके बाद वह चारों अपने-अपने घर चली गई. जहां गौरी को इलाज के लिए कानपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. इलाज के दौरान आज दोपहर 1 बजे उसने दम तोड़ दिया. वहीं प्रिया का इलाज स्थानीय अस्पताल में करवाया गया. उसकी हालत सामान्य हो गई तो परिजन उसे घर ले आए. लेकिन शुक्रवार की सुबह होते ही करीब 9 बजे उसने भी दम तोड़ दिया. जबकि दो अन्य महिलाओं का इलाज अभी चल रहा हैं.

25 फरवरी को थी गौरी की शादीमृतकों में शामिल गौरी की शादी आगामी 25 फरवरी को होने वाली थी. गौरी के पिता की काफी समय पहले मौत हो चुकी थी, गौरी का एक छोटा भाई है, जो ड्राइवर है. मां घर में अकेली रहती है, एक छोटे से कमरे में यह पूरा परिवार जैसे तैसे अपना जीवन व्यतीत कर रहा था, तो वही गौरी के घर से ही थोड़ी दूर पर उसकी एक साथी महिला प्रिया रहती थी. प्रिया दो महीने की गर्भवती बताई जा रही है. प्रिया का पति भी मजदूरी करता है.

क्या बोले एसपी?लोकल 18 से बात करते हुए एसपी कुमार आनंद ने बताया कि  किसी जहरीली गैस के रिसाव के कारण यह हादसा हुआ है. मामले में दो महिलाओं की मौत हुई है जबकि 2 महिलाओं का इलाज कानपुर के निजी अस्पताल में चल रहा है. फिलहाल दोनों मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम हाउस भिजवा दिया गया है. फैक्ट्री की जांच शुरू हो गई अगर उसमें किसी प्रकार की अनियमितता पाई जाती हैं तो उसके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. वहीं फायर ब्रिगेड के टीम, ब्रीदिंग ऑपरेटर्स के 2 लोगों ने अंदर जाकर पानी छिड़क कर हवा में फैली जहरीली गैस के रिसाव को कम करने की कोशिश की.
Tags: Kannauj news, Local18, Uttar Pradesh News HindiFIRST PUBLISHED : October 25, 2024, 20:07 IST

Source link