अब 5वीं पास भी कर सकते हैं खुद का काम, यहां दी जा रही है निशुल्क ट्रेनिंग, 30 से अधिक कोर्स के हैं ऑप्शन

admin

अब 5वीं पास भी कर सकते हैं खुद का काम, यहां दी जा रही है निशुल्क ट्रेनिंग, 30 से अधिक कोर्स के हैं ऑप्शन

Meerut: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ से ताल्लुक रखने वाले ऐसे युवा, जो विपरीत परिस्थितियों के कारण अच्छी शैक्षिक योग्यता प्राप्त नहीं कर पाए हैं और अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं, उनके लिए केनरा आरसेटी बढ़िया मौका लेकर आया है. यहां पांचवी पास युवाओं के लिए भी कई तरह के शॉर्ट टर्म प्रशिक्षण चलाए जा रहे हैं, जिससे वे आत्मनिर्भर होकर स्वरोजगार अपना सकते हैं और दूसरों को भी रोजगार दे सकते हैं. यह जानकारी लोकल-18 से बातचीत में केनरा आरसेटी कोर्स के कोऑर्डिनेटर रमेश जोशी ने दी.

18 से 45 साल तक के कैंडिडेट्स को दी जाती है ट्रेनिंगरमेश जोशी ने लोकल 18 को बताया कि केनरा आरसेटी सेंटर में 18 से 45 वर्ष की उम्र के युवक और युवतियों को प्रशिक्षण दिया जाता है. इसके तहत भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कई सर्टिफिकेट शॉर्ट टर्म कोर्स संचालित किए जाते हैं. जो भी युवा इन कोर्स में रुचि रखते हैं, वे संबंधित केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं और नए कोर्स के बैच के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

कौन-कौन से कोर्स किए जा सकते हैं केनरा आरसेटी में ब्यूटीशियन, फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर टैली, झाड़ू बनाने, मेकअप, फ्रिज और एसी रिपेयरिंग, मोबाइल रिपेयरिंग, डिजिटल फोटोग्राफी जैसे 30 से अधिक कोर्स संचालित किए जाते हैं. इन कोर्स में दाखिला लेने के लिए आधार कार्ड, ग्रामीण क्षेत्र से होने पर राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज की पांच फोटो और शैक्षिक योग्यता के प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी लेकर संबंधित केंद्र से संपर्क किया जा सकता है.

कितने दिन का होता है कोर्सयहां 6 दिन से लेकर 60 दिन तक के विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित होते हैं, जिनमें 8 घंटे की अनिवार्य कक्षाएं होती हैं. ये सभी प्रशिक्षण पूर्णतः निशुल्क हैं और इसमें चाय, नाश्ता और भोजन की व्यवस्था भी संस्थान द्वारा ही कराई जाती है. इसके अलावा, जो युवा स्वरोजगार अपनाकर अपना संस्थान खोलना चाहते हैं, उन्हें लोन की सुविधा भी दी जाती है.
Tags: Local18, Meerut news, News18 uttar pradeshFIRST PUBLISHED : October 25, 2024, 14:11 IST

Source link