Stomach Ulcer: these 5 mistakes increase the risk of stomach ulcer your health can be ruined | पेट में अल्सर का खतरा बढ़ाती हैं ये 5 गलतियां, आपकी सेहत हो सकती है को तबाह, तुरंत करें सुधार

admin

Stomach Ulcer: these 5 mistakes increase the risk of stomach ulcer your health can be ruined | पेट में अल्सर का खतरा बढ़ाती हैं ये 5 गलतियां, आपकी सेहत हो सकती है को तबाह, तुरंत करें सुधार



आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित खानपान के चलते पेट में अल्सर की समस्या तेजी से बढ़ रही है. पेट में अल्सर होने का मुख्य कारण पेट की दीवारों पर बनने वाले घाव होते हैं, जो ज्यादा एसिड बनने के कारण होते हैं. लेकिन अक्सर हम जाने-अनजाने कुछ गलतियां करते हैं, जो अल्सर के खतरे को और बढ़ा देती हैं.
आइए जानते हैं ऐसी 5 गलतियों के बारे में जो पेट में अल्सर का खतरा बढ़ा सकती हैं और इनसे बचने के उपाय.
अधिक मसालेदार और तला-भुना खानाअधिक मसालेदार, तला-भुना या तेज मिर्च-मसाले वाला भोजन पेट में एसिडिटी बढ़ा सकता है. यह भोजन पेट की दीवारों को नुकसान पहुंचाकर अल्सर का कारण बन सकता है. इससे बचने के लिए हल्के, पौष्टिक और कम मसाले वाले भोजन का सेवन करें.
खाली पेट रहना या अनियमित खानपानलंबे समय तक भूखा रहना या खाने के समय में अनियमितता भी पेट में एसिड के स्तर को बढ़ा देती है, जिससे अल्सर का खतरा बढ़ जाता है. हमेशा समय पर भोजन करें और हल्का-फुल्का नाश्ता करना न भूलें.
धूम्रपान और शराब का सेवनधूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन पेट की सुरक्षा दीवारों को कमजोर कर सकता है, जिससे अल्सर की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इनसे दूर रहना ही बेहतर है, खासकर यदि आप अल्सर के जोखिम से बचना चाहते हैं.
दर्दनिवारक दवाओं का अधिक सेवनज्यादा मात्रा में पेनकिलर्स का सेवन पेट के एसिड स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे पेट में अल्सर बनने की संभावना रहती है. डॉक्टर की सलाह के बिना पेनकिलर्स का सेवन करने से बचें.
अत्यधिक तनावमानसिक तनाव और चिंता भी पेट में अल्सर का एक प्रमुख कारण हो सकते हैं. तनाव के कारण शरीर में बनने वाला एसिड पेट की दीवारों को प्रभावित कर सकता है. योग, ध्यान और नियमित व्यायाम से तनाव को कंट्रोल किया जा सकता है.
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link