नोएडा मेट्रो का दिवाली धमाका, जो दिल्‍ली मेट्रो नहीं देती, यात्रियों को वो सुविधा देने जा रही NMRC

admin

नोएडा मेट्रो का दिवाली धमाका, जो दिल्‍ली मेट्रो नहीं देती, यात्रियों को वो सुविधा देने जा रही NMRC

Noida Metro Latest News: नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन अपने यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार कुछ न कुछ नई चीजें कर रही है. इस बार दिवाली से पहले नोएडा मेट्रो अपने यात्रियों को एक ऐसी खास सुविधा देने जा रही है जो अभी तक दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के स्‍टेशनों पर मौजूद नहीं है. बुधवार यानि 23 अक्‍टूबर को इस इसके शुभारंभ के साथ ही यह फेसिलिटी यात्रियों को मिलना शुरू हो जाएगी.

बता दें कि अब से आप नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन मेट्रो में सफर कर रहे होंगे और अगर आपके मोबाइल या लैपटॉप की बैटरी डाउन हो जाएगी तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं होगी. अब से आपको हर स्‍टेशन पर ए थ्री मोबाइल पॉवर बैंक की सुविधा मिलने जा रही है. बुधवार को एनएमआरसी के एमडी डॉ. लोकेश एम सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पर इस सुविधा को शुरू करेंगे और इसके साथ ही सभी 21 मेट्रो स्‍टेशनों पर यात्रियों के लिए ये सुविधा शुरू हो जाएगी. हर स्‍टेशन पर 3-3 पॉवर बैंक मशीनें लगी होंगी और हर मशीन में 24 पॉवर बैंक होंगे.

ये भी पढ़ें 

नमक को लेकर 90% लोग करते हैं ये गलती, उड़ जाता है पूरा आयोडीन, कमी से पैदा होती हैं गंभीर बीमारियां

सभी स्‍टेशनों पर मिलेगी पॉवर बैंक नोएडा एक्‍वा लाइन के 21 मेट्रो स्‍टेशनों से यात्री अब अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप को चार्ज करने के लिए पावर बैंक किराये पर ले सकेंगे और अपनी डिवाइस को चार्ज करने के बाद इस पॉवर बैंक को किसी भी मेट्रो स्‍टेशन पर जमा भी करा सकेंगे.

देनी होगी ये फीस एनएमआरसी ने इस सुविधा के लिए एक फीस भी तय की है. अगर कोई यात्री सिर्फ एक दिन के लिए इस सुविधा का लाभ उठाता है तो 50 रुपये देने होंगे. जबकि अगर वह महीने भर या साल भर का सब्‍सक्रिप्‍शन लेता है तो उसे 500 रुपये फीस देनी होगी.

क्‍यूआर कोड से होगी पेमेंट जो भी यात्री इस पॉवर बैंक का इस्‍तेमाल करना चाहेगा, वह टिकट वेंडिंग मशीन की तरह लगी इन मशीनों पर लगे क्‍यूआर कोड को स्‍कैन कर पेमेंट करेगा. इसके बाद मशीन से पॉवर बैंक निकल आएगी. यात्री पॉवर बैंक का इस्‍तेमाल कर फिर उसे किसी भी स्‍टेशन पर जमा करा सकेंगे.

लगी होगी टोकन वाली सिक्‍योरिटी इस पॉवर बैंक की खास बात ये होगी कि ये सिर्फ मेट्रो स्‍टेशनों पर लगी मशीनों में ही चार्ज हो सकेंगी. अगर कोई इस बैंक को घर भी ले जाना चाहेगा तो ये घर पर चार्ज नहीं हो पाएगी और यूजलेस हो जाएगी, लिहाजा यात्रियों को इसे लौटाना ही पड़ेगा.

ये भी पढ़ें 

कुछ सालों में भारत में लाखों लोग हो जाएंगे अंधे? ये एक चीज बनेगी वजह, डरा रही एक्‍सपर्ट की चिंता
Tags: Delhi Metro, Delhi Metro News, Diwali Celebration, Greater Noida Metro, Noida MetroFIRST PUBLISHED : October 22, 2024, 19:59 IST

Source link