Famous Nursery: सजाना चाहते हैं अपना घर… फर्रुखाबाद की इस नर्सरी में करें खरीदारी, यहां मिलेंगे तरह-तरह के 3000 से ज्यादा पौधे

admin

UP Beach: गोवा को टक्कर देता है यूपी का एकमात्र बीच, सुंदर नजारे देख होगा विदेश जैसा एहसास, देखें हिडन जेम की PHOTOS

फर्रुखाबाद: कहते हैं न कि अगर आप में जज्बा है, तो अपनी मेहनत के दम पर किस्मत बदल सकते है. एक ऐसी ही दिलचस्प कहानी है फर्रुखाबाद निवासी निरोत्तम पांडेय की. एक समय था, जब निरोत्तम अपनी गरीबी से जूझ रहे थे, तब उन्होंने नर्सरी करने का मन बनाया. सबसे पहले कम पौधों से शुरुआत की. आज अपनी लगन के दम पर बनाए इनके नर्सरी से जिले भर से लोग पौधे खरीदकर ले जाते हैं.

सुबह से ही दुकान पर लग जाती है भीड़

फर्रुखाबाद में आवास विकास के मिशन अस्पताल कंपाउंड के पास सड़क के किनारे निरोत्तम पांडेय अपनी नर्सरी चलते हैं. आलम यह है कि सुबह से ही इनकी दुकान पर लोग पौधे खरीदने के लिए पहुंचने लगते हैं. फूल और फल वाले पेड़-पौधों की यहां पर डिमांड रहती है. इसके अलावा औषधि के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की ऑक्सीजन के भी पौधे मौजूद हैं. बता दें कि ये पौधे हर मौसम में सदाबहार बने रहते हैं और आपके घर के वातावरण को भी तरो ताजा रखते हैं.

पौधे करते है तैयार और बिक्री.

निरोत्तम पांडेय ने लोकल 18 से बताया कि इसकी शुरुआत में बिक्री काफी कम होती थी, लेकिन जिस प्रकार ग्राहकों को यहां से अच्छे पेड़-पौधे मिले, उसके बाद धीरे-धीरे उनका कारोबार बढ़ता गया. आज  उनके पास जो भी ग्राहक आते हैं. वह अधिक से अधिक पेड़ पौधे लेकर जाते हैं. पेड़-पौधे लगाने से वातावरण को भी फायदा होता है. वहीं, इनकाअच्छा खासा गुजारा भी हो जाता है.  नरोत्तम ने आगे बताया कि उनके पास हर समय तरो ताजा पेड़-पौधे मिलते हैं. इसका कारण यह है कि पौधे पर  समय-समय पर पानी का छिड़काव करते रहते हैं।

यह पौधे हैं बेहद खास

दुकानदार निरोत्तम पांडेय बताते हैं कि उनके पास फल, फूल और सजावट के साथ-साथ औषधि जैसे विभिन्न प्रकार की प्रजातियां मौजूद हैं. इसमें पत्थर चट्टा, विष्णु कमल, जेट प्लांट, तुलसी, पान, रुद्राश पपीता, चमेली, अजवाइन और गुड़हल  मौजूद हैं. इसके अलावा गेंदा एलो प्लांट, क्रोटन, ईर का पाव, ज्योरा, जैसे सैकड़ों प्रकार के पौधे मिलते हैं. इस समय इनकी नर्सरी में 3000 से अधिक प्रकार के पेड़-पौधे मौजूद हैं.
Tags: Agriculture, Farrukhabad news, Local18FIRST PUBLISHED : October 22, 2024, 13:55 IST

Source link