Avoid these mistakes while running otherwise joints become weaker running mistakes in hindi | Running Mistakes: दौड़ते समय नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, ज्वाइंट्स हो जाते हैं कमजोर!

admin

Avoid these mistakes while running otherwise joints become weaker running mistakes in hindi | Running Mistakes: दौड़ते समय नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, ज्वाइंट्स हो जाते हैं कमजोर!



दौड़ना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिससे न केवल वजन कम करने में मदद मिलती है, बल्कि शरीर को फिट और एक्टिव बनाए रखने में भी मदद मिलती है. लेकिन दौड़ते समय की गई कुछ सामान्य गलतियों की वजह से ज्वाइंट्स (जोड़) कमजोर हो सकते हैं और लंबे समय में गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं.
सही तरीके से दौड़ना जितना फायदेमंद है, उतना ही गलत तरीके से दौड़ने से नुकसान हो सकता है. यहां हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें दौड़ते समय हरगिज नहीं करना चाहिए.
1. गलत फुटवियर का चयनदौड़ने के लिए सही जूते चुनना बेहद जरूरी है. गलत जूतों का चयन आपके पैरों, घुटनों और ज्वाइंट्स पर एक्स्ट्रा दबाव डाल सकता है, जिससे ज्वाइंट्स कमजोर हो सकते हैं. इसलिए दौड़ने के लिए विशेष रूप से बनाए गए रनिंग शूज़ का ही इस्तेमाल करें, जो आपके पैरों और ज्वाइंट्स को सही सपोर्ट प्रदान करें.
2. वार्म-अप न करनादौड़ने से पहले वार्म-अप करना बेहद जरूरी है. बिना वार्म-अप के दौड़ने से मसल्स और ज्वाइंट्स पर सीधा असर पड़ता है, जिससे चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है. कुछ स्ट्रेचिंग और हल्की एक्सरसाइज से अपने शरीर को दौड़ने के लिए तैयार करें.
3. गलत पोज़िशन में दौड़नादौड़ते समय शरीर की पोज़िशन का सही होना बहुत महत्वपूर्ण है. अगर आप गलत पोज़िशन में दौड़ते हैं, जैसे कि झुके हुए कंधों या गलत पैरों की स्थिति के साथ, तो इससे ज्वाइंट्स पर गलत तरीके से दबाव पड़ता है, जिससे ज्वाइंट्स में दर्द और कमजोरी हो सकती है.
4. ओवरट्रेनिंगबहुत ज्यादा दौड़ने से आपके शरीर और ज्वाइंट्स पर दबाव बढ़ सकता है. बिना पर्याप्त आराम के लगातार दौड़ना मांसपेशियों और ज्वाइंट्स को कमजोर बना सकता है, जिससे चोट लगने की संभावना अधिक हो जाती है. अपने शरीर को पर्याप्त आराम देना जरूरी है.
5. गलत सतह पर दौड़नाकठिन और असमान सतहों पर दौड़ने से आपके ज्वाइंट्स पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. कोशिश करें कि आप समतल और नरम सतह पर ही दौड़ें, जिससे ज्वाइंट्स पर कम दबाव पड़े और चोट का खतरा कम हो.
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link