Jemimah Rodrigues embroiled in controversy father accused of conversion Mumbai club takes action | विवादों में फंसीं स्टार क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिग्स, पिता पर लगे ‘धर्मांतरण’ के आरोप, मुंबई के क्लब ने लिया बड़ा एक्शन

admin

Jemimah Rodrigues embroiled in controversy father accused of conversion Mumbai club takes action | विवादों में फंसीं स्टार क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिग्स, पिता पर लगे 'धर्मांतरण' के आरोप, मुंबई के क्लब ने लिया बड़ा एक्शन



Jemimah Rodrigues Controversy: भारत की स्टार महिला क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिग्स के लिए कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा है. महिला टी20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद वह आलोचकों के निशाने पर हैं. रोड्रिग्स 4 पारियों में एक बार भी 30 रन तक नहीं पहुंच पाईं. उन्होंने 13, 23, 16 और 16 का स्कोर बनाया. टीम इंडिया सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई थी. अब जेमिमा के लिए एक और बुरी खबर आई है. मुंबई के सबसे पुराने क्लबों में से एक खार जिमखाना ने उनकी सदस्यता रद्द कर दी है.
क्लब के सदस्यों ने लगाया था आरोप
जेमिमा के पिता इवान रोड्रिग्स की हड़कतों के कारण खार जिमखाना ने यह कदम उठाया है. उनके पिता पर धर्मांतरण कराने का आरोप लगा है. खार जिमखाना के अधिकारियों ने यह कार्रवाई कुछ सदस्यों द्वारा उनके पिता इवान द्वारा क्लब परिसर का उपयोग धार्मिक गतिविधियों के लिए करने पर हुई है. क्लब के सदस्यों ने इस पर आपत्ति जताई थी. इवान पर यह आरोप लगाया गया कि कार्यक्रम में धर्मांतरण के लिए उकसाया जा रहा था.
बैठक में जेमिमा की सदस्यता पर फैसला
इस मामले पर खार जिमखाना ने रविवार को वार्षिक आम सभा बैठक बुलाई. इसमें जेमिमा की सदस्यता को रद्द करने का फैसला किया गया. खार जिमखाना के अध्यक्ष विवेक देवनानी ने द इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा, ”जेमिमा रोड्रिग्स को दी गई मानद तीन साल की सदस्यता 20 अक्टूबर, 2024 को आयोजित आम बैठक में उपस्थित सदस्यों द्वारा पारित एक प्रस्ताव के अनुसार निरस्त कर दी गई थी.”
ये भी पढ़ें: ​ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए ऋतुराज बने कप्तान…ईशान किशन को मौका, श्रेयस अय्यर आउट, BCCI ने किया टीम का ऐलान
इवान पर लगा धर्मांतरण कराने का आरोप
खार जिमखाना के प्रबंध समिति के सदस्य शिव मल्होत्रा ने कारणों को स्पष्ट किया.उन्होंने कहा, ”हमें पता चला कि जेमीमा के पिता ब्रदर मैनुअल मिनिस्ट्रीज नाम के एक संगठन से जुड़े थे. उन्होंने लगभग डेढ़ साल तक प्रेसिडेंशियल हॉल बुक कर रखा था. इस दौरान 35 कार्यक्रम आयोजित किए गए. हम सभी जानते हैं कि वहां क्या हो रहा था. हम पूरे देश में धर्मांतरण के बारे में सुनते हैं, लेकिन यह हमारे ही नाक के नीचे हो रहा है.”
ये भी पढ़ें: ​ Sarfaraz Khan: बेंगलुरु में सेंचुरी लगाने वाले सरफराज के घर आईं खुशियां, टेस्ट सीरीज के बीच बन गए पिता
क्लब के नियम का कर रहे थे उल्लंघन
शिव मल्होत्रा ने आगे कहा, ”वहां डांस, महंगे संगीत उपकरण, बड़े पर्दे थे. खार जिमखाना के नियमों के अनुसार संविधान के नियम 4ए के अनुसार, खार जिमखाना किसी भी धार्मिक गतिविधि की अनुमति नहीं देता है.” पूर्व खार जिमखाना अध्यक्ष नितिन गडेकर ने कहा कि उन्हें एक कर्मचारी द्वारा ‘धार्मिक गतिविधि. के बारे में सूचित किया गया था. उन्होंने कहा, ”मैं, मल्होत्रा और कुछ अन्य सदस्य इसे देखने गए. हमने देखा कि कमरा अंधेरा था, ट्रान्स म्यूजिक चल रहा था और एक महिला कह रही थी ‘वह हमें बचाने आ रहा है.’ मुझे आश्चर्य हुआ कि जिमखाना इसे पहली बार में कैसे अनुमति दे सकता है. हमने विरोध किया और यह तय किया गया कि उनकी सदस्यता रद्द कर दी जाए.”
ये भी पढ़ें: IPL Auction से पहले पृथ्वी शॉ को बड़ा झटका, अजिंक्य रहाणे की टीम से निकाले गए बाहर, हैरान कर देगा कारण
जेमिमा रोड्रिग्स का करियर
जेमिमा ने 2018 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए डेब्यू किया था. वह अब तक 3 टेस्ट, 30 वनडे और 104 टी20 मैच खेल चुकी हैं. 3 टेस्ट में उन्होंने 58.75 की औसत से 235 रन बनाए हैं. उन्होंने इस दौरान 3 अर्धशतक जड़े हैं. जेमिमा ने 30 वनडे मैचों में 5 अर्धशतकों की मदद से 710 रन बनाए हैं. उनका औसत 27.30 का रहा है. जेमिमा को सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैचों में खेलने का मौका मिला है. उन्होंने 104 मुकाबलों में 29.75 की औसत और 114.17 की स्ट्राइक रेट से 2142 रन ठोके हैं. जेमिमा के नाम 11 अर्धशतक हैं.



Source link