Lucknow Bird Market: यूपी का मशहूर पक्षी बाजार, यहां तोते के ही मिलेंगी 50 प्रजातियां, 400 रुपए में ले जाएं घर

admin

Lucknow Bird Market: यूपी का मशहूर पक्षी बाजार, यहां तोते के ही मिलेंगी 50 प्रजातियां, 400 रुपए में ले जाएं घर

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ के चौक बाजार में आपको आपने जरूरत के सारे सामान मिल सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि लखनऊ के इसी चौक एरिया में एक ऐसा बाजार भी है. जहां सिर्फ पक्षियों का बाजार लगता है. जी हां! यदि आप पक्षियों को पालने का शौक रखते हैं और आपको आपने मनपसंद प्रजाति की पक्षी नहीं मिल रहे हैं, तो आप इस बाजार का रुख कर सकते हैं.

यहां लगता है पक्षीयों की बाजार 

पक्षी प्रेमी अक्सर लखनऊ के चौक एरिया  में लगने वाले पक्षी बाजार में आते हैं. यहां विभिन्न प्रजाति के पक्षी मिल जाते हैं. उदाहरण के तौर पर यदि हम देखें तो यहां सिर्फ तोते की 50 प्रजातियां देखने को मिलती हैं. इसके साथ ही यहां मुर्गी के चूजों के तरह-तरह के रंग मौजूद हैं. इसी तरह कबूतरों के कई रंग जैसे सफेद, चित्तीदार और काले रंग समेत अन्य रंग के भी पाए जाते हैं.

धड़ल्ले से होती है पक्षियों की बिक्री

चौक एरिया के पक्षी बाजार में इसके अलावा कई प्रजातियों के पक्षी जैसे- तीतर, कबूतर, गौरैया, हुदहुद, मैना, कठफोड़वा, रामप्यारी, बटेर और लेदा आदि पक्षियों बड़ी संख्या में खरीद-बिक्री होती है. साथ ही साथ इन पक्षियों की रेट के बारे में बात करें, तो इनके रेट विभिन्न पक्षियों के अनुसार अलग-अलग हैं. उदाहरण के तौर पर यदि हम तोते के मूल्य को देखें तो इनका मूल्य 400 रुपए से शुरू होकर 1200 रुपए तक है. इसी हिसाब से विभिन्न पक्षियों के अपने-अपने रेट यहां तय हैं. इतना ही नहीं इनकी बिक्री भी खूब धड़ल्ले से हो रही है.

पक्षी बाजार पर निर्भर है रोजी-रोटीयहां के पक्षी व्यापारी फुरकान के मुताबिक इन्हीं पक्षियों के व्यवसाय के बदौलत उनकी रोजी-रोटी चलती है. इसके अलावा फुरकान ने यह भी बताया कि इन पक्षियों को ग्रामीण क्षेत्र से पकड़ा जाता है और फिर इन्हें चौक के पक्षी बाजार में बेचा जाता है. फुरकान आगे कहते हैं कुछ ग्राहक इनको शौक के लिए खरीदते हैं तो वहीं कुछ अपने घरों में पालतू पक्षियों के तौर पर जिलाते हैं. यहां पर मौजूद और व्यापारियों से बात करने पर पता चला कि वह इन पक्षियों की बिक्री कर अच्छा-खासा मुनाफा कमा रहे हैं.
Tags: Local18, Lucknow newsFIRST PUBLISHED : October 21, 2024, 17:32 IST

Source link