How to check adulteration in paneer fake paneer factory can damage kidney liver | ये वाला ‘पनीर’ खाया तो किडनी का फेल होना समझो तय, डॉक्टर भी नहीं बचा पाएंगे जान

admin

How to check adulteration in paneer fake paneer factory can damage kidney liver | ये वाला 'पनीर' खाया तो किडनी का फेल होना समझो तय, डॉक्टर भी नहीं बचा पाएंगे जान



Ttrick to check purity of paneer: मिलावट खोरों ने त्योहारों पर जगह-जगह आपको बीमार करके अस्पताल पहुंचाने का इंतजाम कर लिया है. इस कड़ी में पुलिस प्रशासन ने छापा मारकर 300 किलो नकली पनीर बरामद किया. जिसकी लो क्वालिटी अच्छे-अच्छों का हाजमा बिगाड़ने के लिए काफी थी. पकड़े गए 300 किलो पनीर में करीब डेढ़ क्वींटल सैंपल टेस्ट में फेल हो गए.
पनीर में एनिमल फैट?
इस पनीर में मिल्क फेट और सोया के अलावा दूसरा फेट भी पाया गया. खाद्य विभाग ने पनीर में बड़ी मात्रा में मिलावट की पुष्टि की है. ये पनीर सीहोर से अशोकनगर जा रहा था. असली पनीर की जगह बाजार में मिलने वाले मिलावटी पनीर सेहत के लिए हानिकारक हैं. 
ये भी पढ़ें- सरकार बनते ही कश्मीर में हमला क्यों हुआ? हथियारों का जखीरा लेकर आया आतंकी मारा गया
NAKLI PANEER : मिलावटी पनीर बीमार बना सकता है
इसे सिंथेटिक पनीर भी कहते हैं.ये सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है.इसे बनाने के लिए कई तरह के केमिकल इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इसमें यूरिया, कोलतार डाई, डिटर्जेंट, सफ्लरिक एसिड मिलाया जाता है.
ये भी पढ़ें-  बाथरूम में गिरने से ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को ब्रेन हेमरेज, पीएम मोदी के साथ रूस में होनी थी बैठक
टेस्ट में सब फेल
इंदौर में भी खाद्य विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है और ग्वालियर से आए 100 किलो नकली मावा और मिठाई जब्त किया. नकली मावे की खेप इमली बस स्टैंड पर पकड़ी गई. खाद्य विभाग ने मिलावटी घी भी जब्त किया है. कार्रवाई में पकड़े गए मावा और मिठाई की कीमत तीन से चार लाख रुपए बताई जा रही है. जब इनकी सैंपलिंग कराई गई तो टेस्ट में सब फेल हो गए.
पढ़ें- यूपी उपचुनाव: 7 सीटों पर BJP, मंझवा और कटहरी से निषाद पार्टी? उपचुनाव में कौन सा गठबंधन किस पर हावी?
कैसे पहचाने असली पनीर या नकली पनीर?
पनीर की मांग बढ़ी है, इसलिए इसे सिंथेटिक तरीके से तैयार किया जा रहा है. आपने अक्सर यह भी सुना होगा कि प्योर पनीर है या सिंथेटिक.
सवाल 1- सिंथेटिक पनीर होता क्या है?जबाव- यह नकली पनीर होता है. नकली पनीर के लिए पामोलिन तेल, ग्लिसरॉल मोनोस्टियरेट पाउडर, डिटर्जेंट पाउडर और सल्फ्यूरिक एसिड जैसे खतरनाक और जानलेवा केमिकल मिलाये जाते हैं. ये सारी चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. यही वजह है कि डॉक्टर भी मरीज को घर पर बना पनीर खाने की सलाह देते हैं.
सवाल 2- घर बैठे कैसे पता करें पनीर असली है या नकली?जवाब- पनीर की प्योरिटी चेक करने का सबसे आसान तरीका यह है कि इसे हाथ से मसलकर देखें. मिलावटी पनीर का चूरा बन जाएगा, क्योंकि यह पाउडर मिल्क से बनता है. जबकि प्योर पनीर के साथ ऐसा नहीं होगा.
सवाल 3- नकली पनीर खाने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकता है?जवाब- इसमें मौजूद केमिकल किडनी और लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं. नकली सिंथेटिक पनीर खाने से पेटदर्द, डायरिया, एलर्जी और उल्टी की प्रॉब्लम हो सकती है.



Source link