बलिया की इस देसी मिठाई के दीवाने हैं लोग… जल्दी नहीं होती खराब, स्वाद तो पूछो ही मत

admin

बलिया की इस देसी मिठाई के दीवाने हैं लोग... जल्दी नहीं होती खराब, स्वाद तो पूछो ही मत

सनन्दन उपाध्याय /बलिया: मिठाइयों की बात हो और बलिया की मिठाईयों का जिक्र न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. बलिया की देसी मिठाइयों में खजूली का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. मैदा और गुड़ से बनने वाली यह मिठाई बलिया की विशेषता है और इसे दूर-दूर तक भेजा जाता है. खास बात यह है कि खजूली मिठाई स्वादिष्ट होने के साथ-साथ लंबे समय तक खराब नहीं होती, जिससे इसकी मांग देश के विभिन्न हिस्सों जैसे गुजरात, मुंबई, असम और दिल्ली तक है.

35 सालों की परंपराबलिया के माल गोदाम चौराहे के पास स्थित संजय कुमार गुप्ता की दुकान पर यह खजूली मिठाई पिछले 35 सालों से तैयार की जा रही है. संजय कुमार ने लोकल 18 से बातचीत में बताया कि यह मिठाई बेहद स्वादिष्ट और लंबे समय तक टिकने वाली होती है, इसलिए इसकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है. हम इसे सस्ते दामों पर ग्राहकों को उपलब्ध कराते हैं, जो ₹120 प्रति किलो में बेची जाती है.

खजूली मिठाई की रेसिपीइस मिठाई को बनाने की प्रक्रिया बेहद सरल लेकिन कलात्मक होती है. संजय बताते हैं कि सबसे पहले मैदा को अच्छी तरह से मलकर उसकी परतें बनाई जाती हैं. फिर इन परतों को तेल में तला जाता है, जिससे ये फूल जाती हैं. इसके बाद तले हुए परतों को गुड़ की चाशनी में डुबोकर मिठाई तैयार की जाती है.” खजूली मिठाई की यही विशेषता है कि यह स्वाद में लाजवाब होती है और लंबे समय तक खराब नहीं होती, जिससे इसे आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है.

बलिया में खजूली मिठाई की लोकेशनअगर आप भी खजूली मिठाई का स्वाद लेना चाहते हैं, तो बलिया के रेलवे स्टेशन से NH 31 पर स्थित माल गोदाम चौराहे के पास संजय कुमार गुप्ता की दुकान पर जा सकते हैं. यह मिठाई बलिया की संस्कृति और मिठाई प्रेमियों के लिए एक खास पेशकश है.
Tags: Ballia news, Diwali Food, Food 18, Local18FIRST PUBLISHED : October 21, 2024, 11:21 IST

Source link