AQI Delhi NCR How To Save Children and Elders From Air Pollution | दिल्ली-NCR में बजी पलूशन की घंटी, बच्चों से बुजुर्ग तक गांठ बांध लीजिए 5 बातें

admin

AQI Delhi NCR How To Save Children and Elders From Air Pollution | दिल्ली-NCR में बजी पलूशन की घंटी, बच्चों से बुजुर्ग तक गांठ बांध लीजिए 5 बातें



Air Pollution: सर्दी करीब आते ही दिल्ली-एनसीआर में हवा का मिजाज पूरी तरह बदल जाता है, क्योंकि देश की राजधानी की एयर क्वालिटी काफी तेजी से गिरने लगती है. एयर पॉल्यूशन का सबसे बुरा असर बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ता है. चूंकि इनकी इम्यूनिटी कमजो होती है इसलिए वो वायु प्रदूषण से जुड़ी बीमारियों के सबसे ज्यादा शिकार होते हैं. इसमें सांस लेने में दिक्कत, फेफड़ों से जुड़ी बीमारी, एलर्जी और आंखों में जलन शामिल हैं. इसलिए जरूरी है कि हम कुछ कदम उठाएं ताकि हमारे परिवार के सभी सदस्य, खास तौर से बच्चे और बुजुर्ग महफूज रहें. यहां 5 तरीके दिए गए हैं जो वातावरण में घुल चुकी जहरीली हवा के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं:
1. घर के अंदर की एयर क्वालिटी को सुधारेंवायु प्रदूषण से बचने के लिए सबसे पहले घर के अंदर की एयर क्वालिटी का ख्याल रखना चाहिए. आप एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो घर की हवा को साफ करता है और नुकसान पहुंचाने वाले कणों को हटाता है. इसके अलावा कुछ इंडोर प्लांट्स जैसे कि एलोवेरा, स्नेक प्लांट और मनी प्लांट भी लगाएं, क्योंकि ये नेचुरल तरीके से हवा को साफ करने में मदद करते हैं.
2. बाहर कम निकलेंसुबह और शाम के वक्त एयर पॉल्यूशन का लेवल सबसे ज्यादा होता है. ऐसे में अगर बहुत ज्यादा जरूरी न हो, तो घर से बाहर बिलकुल भी न निकलें. अगर मजबूर हो तो मास्क पहनकर बाहर जाएं.
3. डाइट में सुधार करेंसही डाइट पॉल्यूशन से लड़ने में मदद करता है. बच्चों और बुजुर्गों को ऐसी चीजें खाने के लिए दें जो इम्यूनिटी को मजबूत करें, जैसे कि विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर फल और सब्जियां. इसके अलावा पानी का अधिक सेवन भी शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है. अदरक, हल्दी, और तुलसी जैसी नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट भी पॉल्यूशन से होने वाले इंफेक्शन को कम करने में मददगार होते हैं.
4. घर को साफ रखेंधूल और गंदगी घर में प्रदूषण का मुख्य कारण हो सकते हैं. नियमित रूप से सफाई करना, खासकर फर्श, पर्दे, और फर्नीचर की सफाई जरूरी है. वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें जो घर की धूल और अन्य एलर्जी के कणों को हटाने में कारगर है.
5. फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ावा देंहेल्दी रहने के लिए बच्चों और बुजुर्गों को फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है, लेकिन प्रदूषण भरे वातावरण में बाहर एक्सरसाइज करना खतरनाक हो सकता है. इसके बजाय, घर के अंदर ही योग, स्ट्रेचिंग या अन्य व्यायाम करने की आदत डालें, ताकि उनकी फिजिकल फिटनेस बनी रहे.



Source link