Potato Farming: किसानों का ATM है यह बीज…दोगुनी कर देगा आलू की पैदावार, कम लागत-मेहनत में होगा मुनाफा

admin

Potato Farming: किसानों का ATM है यह बीज...दोगुनी कर देगा आलू की पैदावार, कम लागत-मेहनत में होगा मुनाफा

Potato Farming: कई किसानों को लागत और परिश्रम के बावजूद भी नुकसान उठाना पड़ता है. क्योंकि किसानों को उत्तम किस्म का बीज नहीं मिल पाते, लेकिन अब ऐसा नहीं है. कृषि वैज्ञानिक राहुल पाल ने एयरोपोनिक तकनीकी से किसानों के लिए ईजाद की उन्नत किस्म के सीड की जानकारी दी. जिससे रोग मुक्त होने के साथ ही आलू की दोगुनी पैदावार होगी.

आलू की खेती से जुड़े ट्रिक्स कृषि वैज्ञानिक राहुल पाल बताते हैं कि गांव में गुणवत्ता भरे निरोगी बीज व पौधे तैयार करें. वाजिब दाम में अच्छे बीज किसानों को देने के साथ आलू पर ज्यादा फोकस है. कन्नौज, फर्रुखाबाद समेत आसपास आलू बेल्ट को उनकी तकनीक का खूब फायदा मिला है. टिश्यू कल्चर से तैयार आलू की पैदावार भी बढ़ी है.

किसानों को मिल रहा फायदा डॉ राहुल पाल बताते हैं कि विदेश से अच्छे पैकेज की नौकरी छोड़कर स्वदेश लौटे. अपनों के लिए बेहतर करने की ठानी और लगन से तस्वीर बदल डाली. आलू के निरोगी बीज, टिश्यू कल्चर विधि से तैयार किया पपीता, केला, सागौन, धान और गेहूं अन्य किसानों के घर खुशहाली ला रहे हैं. फर्रुखाबाद के साथ आसपास जनपदों के करीब 1800 किसानों को इसका फायदा मिला है.

इसे भी पढ़ें – Success Story: कमाल है यूपी का युवा किसान, नौकरी छोड़ कर रहा है खेती, कमाई 35 लाख से भी ज्यादा

बिहार-नेपाल तक बीज फेमस जब उन्होंने आलू बीज तैयार करना शुरू कर दिया था, तब इसमें सफलता हासिल की. इस कारोबार से उन्होंने 25 लोगों को रोजगार दिया. राहुल पाल का दावा है कि किसान एक बीघे खेत में 40 पैकेट आलू का उत्पादन करता है. जबकि उनके तैयार किए हुए वायरस रहित बीज से 80 से 90 पैकेट प्रति बीघा आलू पैदा होता है. वह तीन हजार किसानों को बीज उपलब्ध करा रहे हैं. उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार, मध्य प्रदेश व नेपाल तक कारोबार कर रहे हैं. इस बार वह 80 बीघा खेत में बीज के लिए आलू तैयार कर रहे हैं.

इस समय इनकी सालाना की आलू व केला और धान, गेहूं, अन्य सब्जियों का व्यापार करीब 1 करोड़ से 1 करोड़ 40 लाख तक पहुंच जाता है. अब ये आलू के बाद सब्जियों में आने वाले रसायनों के प्रयोग से बचाने के लिए किचन गार्डन जैसी फसलों पर फोकस कर रहे हैं. जिससे होने वाली बीमारियों से निजात मिल सके.

ये आलू की किस्में हैं मौजूदइस समय यहां पर आलू की प्रजाति कुफरी बाहर, कुफरी चिप्सोना, कुकरी लीमा, कुफरी संगम, कुफरी मोहन, कुफरी नीलकंठ, कुफरी पुखराज, कुफरी खेती, कुफरी गरिमा, कुफरी ज्योति, कुफरी सूर्या, LR, कुफरी, चंद्रमुखी, कुफरी बादशाह जैसी आलू की प्रजातियां मौजूद हैं.
Tags: Agriculture, Local18FIRST PUBLISHED : October 21, 2024, 10:17 IST

Source link