ग्रेटर नोएडा में अब लाइसेंस बनवाना होगा आसान, खुलेंगे नये प्रशिक्षण केंद्र, ड्राइविंग की ट्रेनिंग भी मिलेगी

admin

ग्रेटर नोएडा में अब लाइसेंस बनवाना होगा आसान, खुलेंगे नये प्रशिक्षण केंद्र, ड्राइविंग की ट्रेनिंग भी मिलेगी

Greater Noida: उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में अब ड्राइविंग ट्रेनिंग होगी. इससे शिक्षा और प्रशिक्षण की सुविधाओं में बड़ा सुधार होगा. अगले साल यानी 2025 के जनवरी महीने में तीन नए ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत की जाएगी. उम्मीद है कि आने वाले 90 दिनों के अंदर जिले में तीन नए ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खुल जाएंगे. इसके साथ ही साथ जिले में कुल ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रो की संख्या चार हो जाएगी. परिवहन विभाग के अनुसार यह कदम लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस पाने की प्रक्रिया को सुगम और सरल बनाने के उद्देश्य उठाया गया है. इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है.

ग्रेटर नोएडा में सिर्फ एक प्रशिक्षण केंद्र हैग्रेटर नोएडा के विशाखड़ा गांव में पहले से एक ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र खुला हुआ है. इस केंद्र पर ड्राइविंग प्रशिक्षण और प्रशिक्षण की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है, जिससे आसपास के क्षेत्र के आवेदकों को लाइसेंस लेने में सहूलियत मिल रही है. अब तीन नए केंद्रों के जुड़ने से यह सुविधा और बेहतर हो जाएगी, जिससे जिले के अन्य हिस्सों के आवेदकों को राहत मिलेगी और उन्हें आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस मिल सकेगा.

जेवर में नहीं बनेगा ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रपरिवहन विभाग की तरफ से बिल्कुल साफ कर दिया गया है कि जेवर में प्रस्तावित ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र अब वहां नहीं बनेगा. इसके बजाय जिले के अन्य क्षेत्रों में तीन नए केंद्र स्थापित किए जाएंगे. हालांकि, पांचवें केंद्र के लिए अभी तक कोई प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है और यह स्पष्ट नहीं है कि इसे कब और कहां बनाया जाएगा.

ड्राइविंग लाइसेंस लेने में होगी आसानीइससे ग्रेटर नोएडा के निवासियों को काफी फायदा होगा. परिवहन विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों ने बताया कि आवेदक अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी प्रशिक्षण केंद्र का चयन कर सकते हैं. ड्राइविंग परीक्षा की प्रक्रिया सभी केंद्रों पर एक जैसी होगी, जिससे लोगों को बेहतर विकल्प मिल सकेंगे.

परिवहन विभाग के एआरटीओ डॉक्टर सियाराम वर्मा ने लोकल 18 से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि जिले में ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों की संख्या बढ़ने से लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी. इससे एक ही केंद्र पर भीड़ भी कम होगी और लोगों को लाइसेंस लेने में ज्यादा आसानी होगी. जिले के नागरिक इस घोषणा से काफी खुश हैं. इससे लाइसेंस मिलने की प्रक्रिया सरल हो जाएगी. ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों की संख्या में वृद्धि से खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अधिक सुविधाएं मिलेंगी और उन्हें लंबी दूरी तय करने की आवश्यकता नहीं होगी.
Tags: Gautam Buddha Nagar, Greater noida news, Local18, News18 uttar pradeshFIRST PUBLISHED : October 21, 2024, 08:24 IST

Source link