करवा चौथ पर आपसे तो नहीं हुईं ये 3 गलतियां? पति-पत्नी ध्यान दें, आखिरी दो में हैं ये दोष

admin

करवा चौथ पर आपसे तो नहीं हुईं ये 3 गलतियां? पति-पत्नी ध्यान दें, आखिरी दो में हैं ये दोष

हरदोई. यूपी के हरदोई में धूमधाम से करवाचौथ मनाई गई. यहां पत्नी ही नहीं यहां पतियों ने भी अपने जीवन साथी के लिए व्रत रखा. कहते हैं इससे पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ता है और दांपत्य जीवन भी खुशहाली आती है. सुबह से भूखी प्यासी महिलाएं अपने पतियों की लंबी आयु के लिए दुआ करती नजर आईं. इसके साथ ही कई पुरुष भी अपनी पत्नियों की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करते दिखे. मगर, कहीं करवाचौथ पर पूजा के समय या अन्य विधि, रश्मों के दौरान दंपतियों ने कहीं ये 3 गलतियां तो नहीं की?

कहते हैं कि करवा चौथ पर पुरुष को निर्जल व्रत नहीं करना चाहिए, क्योंकि पतियों को व्रत करने की आदत कम होती है, ऐसे में व्रत टूट भी सकता है. वहीं एक मान्यता यह भी है कि अगर पति ने व्रत रखा है तो उसे पत्नी के साथ बैठकर व्रत कथा पढ़नी व सुननी चाहिए. क्योंकि बिना व्रत कथा कोई भी व्रत या पूजा अधूरी मानी जाती है. सबसे खास ध्यान देने वाली बात करवा चौथ के दिन पति या पत्नी को काले रंग के वस्त्र पहनकर पूजा नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से काफी दोष माना जाता है.

करवाचौथ पर चांद का इंतजार कर रहा था पति, तभी अचानक मिला पत्नी का पत्र, पढ़ते ही हुआ बेहोश

वहीं इस साल अधिक देखा गया जब पतियों ने अपनी पत्नी की उम्र के लिए व्रत रखा. सोशल मीडिया पर भी कई ऐसी खबर ट्रेंडिग कर रही हैं, जिसमें हर कोई उन पतियों की तारीफ करते दिख रहे हैं जिन्होंने अपनी पत्नी के लिए व्रत रखा और उत्साह और उल्लास के साथ करवा चौथ का त्योहार मनाया गया. हरदोई की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं जिसमें शाम को पूजन के बाद चांद देखते ही महिलाओं ने अपने पतियों की सूरत देखने के बाद व्रत को तोड़ा. साथ में पतियों ने भी अपने व्रत को तोड़ा. खासकर युवा पीढ़ी में इस व्रत को लेकर अधिक उत्साह देखने को मिला. इस बीच जमकर आतिशबाजी भी हुई है.

आम तौर पर करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. इस बार करवा चौथ के व्रत को लेकर एक खास बात यह रही कि बड़ी संख्या में पुरुषों ने भी अपनी पत्नियों की लंबी उम्र और स्वास्थ्य के लिए व्रत रखा. यह परंपरा अब सिर्फ महिलाओं तक सीमित नहीं रही, बल्कि पुरुषों ने भी इस पर्व का महत्व समझते हुए अपनी भागीदारी निभाई.

कल से ही मेंहदी की दुकानों मिठाई की दुकानों पर जबरदस्त रौनक देखने को मिली. कपड़े, ज्वैलरी, मेकअप, पूजा सामग्री, और उपहारों की जमकर खरीदारी की गई. पिछले दो दिनों में ज्वैलरी एवं चांदी के गिफ्ट आइटम्स पर जोर रहा. वहीं इस साल करवा चौथ पर पिछली मर्तबा से अधिक का व्यापार हुआ है, जो पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत से भी अधिक है.
Tags: Hardoi News, UP newsFIRST PUBLISHED : October 20, 2024, 22:59 IST

Source link