When Dengue Mosquito Bite How To Keep Yourself Safe From Fever | दिन या रात, किस वक्त काटते हैं डेंगू के मच्छर? कहीं आपको हो न जाए बुखार

admin

When Dengue Mosquito Bite How To Keep Yourself Safe From Fever | दिन या रात, किस वक्त काटते हैं डेंगू के मच्छर? कहीं आपको हो न जाए बुखार



When Dengue Mosquito Bite: डेंगू एक खतरनाक वायरल फीवर है, जो खासतौर से एडीज एजिप्टी (Aedes Aegypti) नामक मच्छर के काटने से फैलता है. ये मच्छर ऐसे वक्त  होता है, जब ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि मच्छर नहीं काटेंगे, यानी दिन के वक्त. ये जानकारी होना बेहद जरूरी है ताकि हम डेंगू से बचने के उपाय सही तरीके से कर सकें.
 कब काटते हैं डेंगू के मच्छर?
डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर खासतौर से दिन के वक्त काटते हैं, खासकर सुबह के शुरुआती घंटों और शाम के समय. आमतौर पर इन मच्छरों का सबसे ज्यादा एक्टिव टाइम सूरज उगने से कुछ घंटे बाद और सूर्यास्त से कुछ घंटे पहले होता है. हालांकि  ये मच्छर रात में भी काट सकते हैं, खासकर अगर पर्याप्त रोशनी मौजूद हो. इसलिए ये धारणा गलत है कि मच्छर सिर्फ रात में काटते हैं.
एडीज एजिप्टी मच्छर रुके हुए साफ पानी में ब्रीड करते हैं, जैसे घरों के आस-पास पड़े गमलों, टायरों, या खुली टंकियों में. ये मच्छर कम ऊंचाई पर उड़ते हैं और अक्सर घुटनों से नीचे काटते हैं, जिससे बचने के लिए खास सावधानियां जरूरी हैं.
डेंगू से बचने के उपायडेंगू से बचाव के लिए सही जानकारी और सावधानियां अपनाना जरूरी है. यहां कुछ असरदार उपाय दिए गए हैं जो आपको डेंगू से सुरक्षित रख सकते हैं.
1. मच्छरदानी और रिपेलेंट का इस्तेमाल करेंदिन के वक्त मच्छर काटने से बचने के लिए मच्छरदानी या मच्छर भगाने वाले रिपेलेंट का इस्तेमाल करें. विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों के लिए मच्छरदानी का उपयोग ज्यादा असरदार होता है. शरीर के खुले हिस्सों पर मच्छर भगाने वाली क्रीम या स्प्रे लगाना भी आवश्यक है।
2. फुल स्लीव वाले कपड़े पहनेंडेंगू के मच्छरों से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े और पैंट पहनें ताकि आपकी त्वचा कम से कम खुले में हो. हल्के रंग के कपड़े पहनना बेहतर होता है, क्योंकि मच्छर गहरे रंगों की ओर अधिक आकर्षित होते हैं.
3. घर के आस-पास पानी न जमने देंएडीज मच्छर साफ पानी में पनपते हैं, इसलिए घर के आस-पास पानी जमा न होने दें. कूलर, फूलदान, गमले, और टायर जैसी जगहों पर जमा पानी को नियमित रूप से साफ करें. अगर पानी रखना जरूरी हो, तो उसे अच्छी तरह ढक कर रखें.
4. मच्छरों से बचाने वाले उपकरणों का इस्तेमालघर के अंदर मच्छर भगाने वाले गैजेट जैसे इलेक्ट्रिक रैकेट्स, क्वायल्स, और लिक्विड वेपोराइजर का इस्तेमाल करें ताकि मच्छरों को घर में आने से रोका जा सके.
5. दरवाजे और खिड़कियों में जाल लगाएंघर में मच्छरों की एंट्री रोकने के लिए दरवाजों और खिड़कियों में स्टील, प्लास्टिक और लोहे के महीन जाल लगा लें, जिससे आप इन अनचाहे मेहमानों से सुरक्षित रह सकें.
 
(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)



Source link