Ayodhya Deepotsav : अयोध्या में इस बार बेहद खास होगा दीपोत्सव, झांकियां बनेंगी आकर्षण का केंद्र

admin

अयोध्या: भगवान राम की नगरी में आठवां दीपोत्सव इस बार बहुत खास होने वाला है. भगवान रामलला भव्य मंदिर में विराजमान हो गए हैं, जिसकी झलक राम नगरी में मनाए जाने वाले दीपोत्सव में इस बार देखने को मिलेगी. इस बार दीपोत्सव में बेहद खास झांकियां होंगी, जो साकेत महाविद्यालय पर बनाई जा रही हैं. जिसके निर्माण में लगभग 30 से ज्यादा मुस्लिम कारीगर लगे हुए हैं. रामायण के सातों कांडों पर झांकियां बनाई जा रही हैं. इसके साथ ही राम मंदिर मॉडल और राम दरबार की झांकियां सबसे खास होंगी. युद्ध स्तर पर झांकियों  का  निर्माण शुरू हो गया है, जो 27 अक्टूबर को रिहर्सल के लिए नगर के भ्रमण पर निकलेंगी. पर्यटन विभाग झांसी के निर्माण में जुट चुका है, झांकियां बनाई जा रही हैं.

दीपोत्सव हर वर्ष एक नया इतिहास लिखता है. इस बार का दीपोत्सव बेहद खास है. क्योंकि भगवान रामलला भव्य मंदिर में विराजमान हो चुके हैं, ऐसे में दीपोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस बार दीपोत्सव में सबसे खास अयोध्या के सड़कों पर निकलने वाली झांकियां होंगी. भगवान राम के जीवन पर आधारित प्रसंग की यह झांकियां साकेत महाविद्यालय से निकलेंगी और लता मंगेशकर चौक तक जाएंगी, जहां मुख्यमंत्री झांकियों का स्वागत करेंगे. 18 झांकियां इस बार निकलेंगी. जिसमें आठ झांकियां पर्यटन विभाग तो 10 झांकियां सूचना विभाग बना रहा है. भगवान के जीवन मृत्यु पर आधारित झांकियों के निर्माण कार्य में लगभग 30 से ज्यादा मुस्लिम कारीगर लगे हैं, जो पिछले तीन वर्षों से लगातार दीपोत्सव की झांकियां बना रहे हैं.

दीपोत्सव को चार चांद लगाने के लिए अयोध्या के साकेत महाविद्यालय में रामायण कालीन प्रसंग मंचन करने के लिए 18 झांकियां बनाई जा रही हैं. जिसमें 11 झांकियां सूचना विभाग और 7 झांकियां पर्यटन  विभाग की ओर से तैयार की जाएंगी. यह झांकियां सुबह 9:00 बजे  साकेत महाविद्यालय से निकलकर राम कथा पार्क तक जाएंगी, जो कि लगभग 2:00 बजे समाप्त होगी.

पर्यटन अधिकारी राजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि दीपोत्सव में विभिन्न प्रकार की झांकियों का आयोजन किया जाएगा. जिसे अयोध्या के लोग देखेंगे. उन्होंने कहा कि सूचना विभाग और पर्यटन विभाग के द्वारा झांकियों को तैयार किए जाने के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है.
Tags: Ayodhya Deepotsav, Hindi news, Local18FIRST PUBLISHED : October 20, 2024, 09:57 IST

Source link