AC कोच में बेटिकट घुसते हैं, फिर धमकाते हैं, 400 पुलिस वालों पर रेलवे ने ठोंका जुर्माना

admin

AC कोच में बेटिकट घुसते हैं, फिर धमकाते हैं, 400 पुलिस वालों पर रेलवे ने ठोंका जुर्माना

लखनऊ. प्रयागराज रेलवे डिवीजन ने पिछले डेढ़ महीने में गाजियाबाद और कानपुर के बीच विभिन्न स्थानों पर कई मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में बिना टिकट यात्रा करने वाले 400 से अधिक पुलिसकर्मियों का जुर्माना किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. विशेष अभियानों का संचालन कर रहे यातायात अधिकारियों ने पाया कि अधिकतर पुलिसकर्मी वातानुकूलित डिब्बों और पेंट्रीकार में बिना टिकट यात्रा कर रहे थे, जिससे यात्रियों को असुविधा हो रही थी. रेलवे ने दोहराया है कि आने वाले दिनों में यह कार्रवाई जारी रहेगी. त्‍योहारों के समय सभी ट्रेनों में चेकिंग अभियान चलता रहेगा.

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शशिकांत त्रिपाठी ने कहा कि भारतीय रेलवे नियमित रूप से अनधिकृत यात्रियों की जांच के लिए अभियान चलाता है. त्रिपाठी ने कहा, ‘बिना टिकट यात्रा करने वाले लोगों से न केवल यात्रियों को असुविधा होती है, बल्कि रेलवे को भी वित्तीय नुकसान होता है. इसलिए, हमने अनधिकृत यात्रा की जांच के लिए सख्त कदम उठाए हैं और हम अपने प्रयासों में काफी सफल रहे हैं.’ इस अभियान का नेतृत्व उप मुख्य यातायात प्रबंधक अमित सुदर्शन, सहायक यातायात प्रबंधक दिनेश कपिल और अन्य स्टाफ सदस्यों के साथ किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Mathura News: बिग बॉस से विवादों में आए अनिरुद्धाचार्य, अब दे दिया नया बयान, फिर मच गया है बवाल

अधिकृत यात्री के लिए भी सीट खाली नहीं करते, पुलिस वाले धमकाते हैंभारतीय रेलवे टिकट निरीक्षण कर्मचारी संगठन (एनसीआर जोन) के सचिव संतोष कुमार ने कहा कि कई पुलिसकर्मी अपने पद का दुरुपयोग करते हैं, वातानुकूलित कोचों में घुस जाते हैं और खाली सीटों पर लेट जाते हैं. कुमार ने कहा, ‘वे अधिकृत यात्रियों के लिए सीट खाली नहीं करते हैं और यहां तक ​​कि उन्हें और रेलवे अधिकारियों को भी धमकाते हैं.’ रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि इनमें से कई पुलिसकर्मियों ने यातायात अधिकारियों और टिकट निरीक्षकों को धमकी दी कि अगर उन पर जुर्माना लगाया गया तो उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे.

ये भी पढ़ें: यहां बरस गए 100 करोड़ रुपए, सरकार और अफसर देखते रह गए, मची लूट

पुलिस को भेजे थे चेतावनी भरे लेटर, उन पर कोई असर नहीं हुआरेलवे के एक अन्य अधिकारी ने बताया, ‘हालांकि, उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों ने चेतावनी भरे पत्र और परिपत्र जारी किए हैं, जिनमें पुलिसकर्मियों से बिना टिकट के ट्रेनों में यात्रा न करने को कहा गया है, लेकिन ऐसा लगता है कि इन पत्रों का उन पर कोई खास असर नहीं हुआ है.’
Tags: Allahabad news, DGP Office, Indian Railway news, Prayagraj News, Prayagraj News Today, UP policeFIRST PUBLISHED : October 19, 2024, 18:35 IST

Source link