बेरोजगार महिलाओं के जीवन में आएगा नया सवेरा, कर सकेंगी खुद का काम, ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ

admin

बेरोजगार महिलाओं के जीवन में आएगा नया सवेरा, कर सकेंगी खुद का काम, ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ

Amethi: राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत बेरोजगारों को खुद का रोजगार करने के लिए तरह-तरह के प्रयास किए जाते हैं. इसी क्रम में राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत अब महिलाओं को एक नए ब्रांड के जरिए रोजगार से जोड़ने की कवायद की जा रही है. अमेठी जिले में यह प्रयास शुरू कर दिया गया है और इसकी मदद से हजारों की संख्या में महिलाओं को रोजगार की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा. इससे महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी और अपनी आजीविका में वृद्धि कर सकेंगी.

नया ब्रांड हुआ लॉन्चग्रामीण क्षेत्र में बेरोजगार महिलाओं और पुरुषों को रोजगार से जोड़ने के लिए एनआरएलएम के तहत ‘सवेरा’ ब्रांड लॉन्च किया गया है. ये ब्रांड अब महिलाओं की आजीविका में वृद्धि लाएगा. इस ब्रांड के अंतर्गत मेहंदी, हवन सामग्री, गुलाब जल, झाड़ू के साथ कई अन्य तरह की सामग्री बनाई जाएगी. समूह की महिलाओं को इसके उत्पादन की जिम्मेदारी दी गई है. अमेठी जिले में जो भी महिलाएं इस समूह में जुड़कर काम करना चाहती हैं वे अपना आवेदन कर सकती हैं. महिलाओं को इससे फायदा होगा और वे मुनाफा कमा सकेंगी.

इन कागजातों की पड़ेगी जरूरतसमूह से जुड़ने के लिए महिलाओं को अपने राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो और बैंक पासबुक के साथ अपना मोबाइल नंबर और निवास प्रमाण पत्र देना होगा. साथ ही अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी पेश करनी होगी. इसके बाद विभाग उसका सत्यापन कर महिला को इच्छुक व्यवसाय में अनुदान देकर उसकी मदद करेगा.

इस बारे में स्थानीय निवासी पूजा ने लोकल 18 को बातचीत में कहा कि इस काम से हमें फायदा होगा और हम  खुद का रोजगार कर सकेंगे. पहले बेरोजगारी के कारण हम सबको दूसरों के सामने हाथ फैलाने की जरूरत पड़ती थी लेकिन अब इस काम से हमें फायदा होगा और हमारा खुद का रोजगार होगा तो हमें विकसित और विकासशील होने में मदद मिलेगी.

आत्मनिर्भर बन सकेंगी महिलाएंवहीं जिले की प्रभारी और एनआरएलएम अधिकारी प्रवीणा शुक्ला ने लोकल 18 को बताया कि समूह के जरिए नए-नए काम महिलाओं के उत्थान में किया जा रहे हैं. सवेरा ब्रांड महिलाओं के जीवन में एक नया सवेरा लाएगा और महिलाएं रोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर बन सकेंगी.
Tags: Amethi news, Local18, News18 uttar pradeshFIRST PUBLISHED : October 19, 2024, 12:34 IST

Source link