UP Weather Update: यूपी में गुलाबी ठंड दे रही दस्तक, रात में AC और कूलर हुआ बंद, IMD का नया अपडेट आया सामने

admin

UP Weather Update: यूपी में गुलाबी ठंड दे रही दस्तक, रात में AC और कूलर हुआ बंद, IMD का नया अपडेट आया सामने

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में गुलाबी ठंड के दस्तक का आगाज हो गया है. तेजी से बदलता मौसम अब दिन के समय थोड़ी गर्मी तो रात के वक्त हल्की ठंडी का अहसास करा रही है. बदलते मौसम में AC और कूलर को भी बंद कर दिया गया है. हाल ये है कि अब रात के समय फैन की तेज हवाएं भी हल्की ठंडी का अनुभव करा रही हैं.

बदलते मौसम के कारण यूपी के कई जिलों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है. वहीं, बात अधिकतम तापमान की करें, तो अलग-अलग शहरों में 32 से 35 डिग्री तक तापमान रिकॉर्ड किया जा रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि दीवाली के बाद यूपी के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र के कई जिलों में तापमान में और गिरावट होगी.

यूपी में चल रही शुष्क हवाएंबनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पूरे यूपी में इस समय शुष्क हवाएं चल रही हैं. उन्होंने बताया कि आने वाले 4 से 5 दिनों से फिलहाल यूपी के मौसम में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है. इसके बाद कई जिलों के तापमान में बदलाव देखा जा सकता है.

25 अक्टूबर के बाद बदलेगा मौसममौसम विभाग का अनुमान है कि यूपी के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में 25 अक्टूबर के बाद मौसम बदलेगा. जिसके बाद कई जिलों में न्यूनतम तापमान कम और गिरेगा.जिससे रात के समय ठंड और बढ़ेगी. वहीं, दिन में खिली धूप के कारण मौसम सामान्य रहेगा.

पूरा यूपी ग्रीन जोन मेंमौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 19 अक्टूबर को प्रदेश के किसी भी हिस्से में बारिश की संभावना नहीं है. 23 अक्टूबर तक यूपी के सभी जिले फिलहाल ग्रीन जोन में है.

इन जिलों में कोई खास परिवर्तन नहींमौसम विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को यूपी के मेरठ जिले में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. इसके अलावा गोरखपुर, बस्ती, देवरिया, आगरा, अयोध्या, लखनऊ, वाराणसी, जौनपुर, चंदौली,गाजीपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़ जिले के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं हुआ.

जानें शहरों का तापमानलखनऊ  में अधिकतम तापमान  34.4 सेल्सियस, न्यूनतम 21.2 सेल्सियस,  वाराणसी में अधिकतम तापमान 33.8  सेल्सियस न्यूनतम 21.0 सेल्सियस, प्रयागराज में अधिकतम तापमान 35.0 सेल्सियस, न्यूनतम  22.6 सेल्सियस, कानपुर में अधिकतम तापमान  35.2 सेल्सियस,  न्यूनतम तापमान  21.2  आगरा में अधिकतम तापमान  35.8 सेल्सिसय और न्यूनतम तापमान 20.8 सेल्सियस और मेरठ            में अधिकतम तापमान 34.5 सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18.4 रहा.
Tags: Local18, UP Weather, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : October 19, 2024, 08:35 IST

Source link