CBSE 12वीं में 97.6% अंक, NEET में हासिल की रैंक 10, यहां से MBBS करने का सपना किया पूरा

admin

CBSE 12वीं में 97.6% अंक, NEET में हासिल की रैंक 10, यहां से MBBS करने का सपना किया पूरा

NEET Story: कभी-कभी लाइफ में ऐसी चीजें हो जाती है, जिसकी हम उम्मीद नहीं करते हैं. इसके बाद मानो खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता है. ऐसी ही कहानी एक लड़की की है, जिन्हें उम्मीद नहीं थी कि एम्स MBBS की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 2 हासिल कर पाएंगी. लेकिन उन्होंने इसे सच साबित कर दिखाया है. इसके साथ ही उन्होंने नीट यूजी की परीक्षा में रैंक 10 हासिल की हैं. उनकी मेहनत और रेगुलर पढ़ाई ने उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया. हम जिनकी बात कर रहे हैं, उनका नाम रमणीक कौर महल (Ramneek Kaur Mahal) है.

नीट में हासिल की 10वीं रैंकरमणीक कौर महल (Ramneek Kaur Mahal) पंजाब के भटिंडा की रहने वाली हैं. उन्होंने एम्स एमबीबीएस 2018 की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 2 हासिल कर अपनी सफलता का परचम लहराया. एम्स की परीक्षा में बड़ी उपलब्धि हासिल करने से पहले रमणीक ने नीट 2018 में भी शानदार प्रदर्शन किया और ऑल इंडिया रैंक 10 प्राप्त की. रमणीक को मुझे नहीं लगा था कि वह एम्स की परीक्षा पास कर पाएंगी, लेकिन एआईआर 2 लाना उनके लिए सपने के सच होने जैसा था.

सीबीएसई 12वीं में हासिल की 97.6% अंकरमणीक (Ramneek Kaur Mahal) के पिता डॉ. अमनजीत सिंह महल सरकारी अस्पताल में मेडिकल ऑफिसर हैं, जबकि उनकी मां स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं. इस प्रेरणादायक पृष्ठभूमि ने भी उनकी यात्रा को दिशा दी. इसके अलावा रमणीक ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं परीक्षा में 97.6% अंक प्राप्त कर अपनी शैक्षिक प्रतिभा को साबित किया. रमणीक ने अपनी सफलता का श्रेय नियमित पढ़ाई, नोट्स बनाने और एनसीईआरटी की पुस्तकों पर ध्यान केंद्रित करने को दिया है.

पेंटिंग और गिटार बजाने का है शौकरमणीक किताबें पढ़ने, गिटार बजाने और पेंटिंग का शौक रखती हैं. उनकी इस सफलता ने न केवल उनके परिवार को गर्व महसूस कराया है बल्कि भटिंडा के स्थानीय शिक्षकों का भी आभार जताया, जिन्होंने उन्हें इस सफर में मार्गदर्शन दिया. रमणीक की कहानी यह बताती है कि नियमित अध्ययन, सही मार्गदर्शन और दृढ़ संकल्प से किसी भी चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें…ICAI सीए फाइनल एडमिट कार्ड icai.org पर जारी, ऐसे आसानी से करें डाउनलोडNTET 2024 के लिए आवेदन करने की बढ़ी डेट, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन, जानें डिटेल
Tags: Aiims delhi, Government Medical College, MBBS student, NEETFIRST PUBLISHED : October 18, 2024, 18:18 IST

Source link