Deepotsav in Ayodhya Lord Rama ayodhya decorated with attractive lights view of Treta Yuga will be seen

admin

Deepotsav in Ayodhya Lord Rama ayodhya decorated with attractive lights view of Treta Yuga will be seen

अयोध्या. कलयुग में एक बार फिर प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या त्रेता की तरह नजर आने वाली है, क्योंकि अयोध्या में तेजी से दीपोत्सव की तैयारी चल रही है. प्रभु श्रीराम की नगरी को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है और जगह-जगह आधुनिक लाइट लगाकर संपूर्ण अयोध्या को लाइटों से जगमग किया जा रहा है. धर्म पथ से लेकर दीपोत्सव स्थल तक तोरण द्वार बनाए जा रहे हैं. इस बार के दीपोत्सव में 25 लाख से ज्यादा दीपक जलाकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा. इसके लिए तैयारी को मुकम्मल किया जा रहा है.

25 अक्टूबर तक लाइटिंग का काम हो जाएगा पूरा

दीपोत्सव में अयोध्या के धर्मपथ और राम पथ को लाइटों से जगमग किया जाएगा. इसके लिए लखनऊ के ताज रेडियो एंड इलेक्ट्रिक कंपनी को लाइटिंग की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी दी गई है. इसके लिए 70 से अधिक इलेक्ट्रीशियन राम कथा पार्क के पास कैम्प कर लाइटों को तैयार करने का कार्य कर रहे हैं.  लगभग 2 किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में भव्य लाइटिंग की व्यवस्था के लिए तैयारी की जा रही है. इसके लिए बड़ी संख्या में इलेक्ट्रीशियन को लगाया गया है. जिसमें डेकोरेटिव वॉल, इलेक्ट्रिक गेट और आर्टिफिशियल इलेक्ट्रिक लाइटों से पिलर को तैयार किया जा रहा है. वहीं 25 अक्टूबर तक लाइटों को लगाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा.

लाइट एंड लेजर शो रहेगा आकर्षण का केन्द्र

पर्यटन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर आरपी यादव ने लाेकल 18 को बताया कि अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव को त्रेता युगी दीपोत्सव बनाने की तैयारी कर रहे हैं. जिस तरह त्रेता युग में प्रभु राम की नगरी सजी थी, उसी तर्ज पर अयोध्या को सजाया जा रहा है. इस बार लाइट एंड लेजर शो भी आकर्षण का केंद्र रहेगा. इसमें प्रभु श्री राम की कहानी को दिखाया जाएगा. वहीं संपूर्ण अयोध्या को लाइटों से सजाया जा रहा है. सरयू तट से लेकर राम पथ, धर्म पथ और सरयू पुल की सजावट की जा रही है. लेजर शो राम भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा.

अयोध्या में त्रेता युग की दिखेगी झलक

इलेक्ट्रीशियन अरविंद कुमार ने लोकल 18 को बताया कि दीपोत्सव की तैयारी तेजी से चल रही है. इसके लिए रंग-बिरंगे लाइटों को लगाया जा रहा है. वहीं त्रेता युग के अयोध्या का लुक देने की कोशिश है. 25 अक्टूबर तक सजावट के कार्य को पूरा कर लिया जाएगा. वहीं दूसरी तरफ सत्यपाल सिंह ने बताया कि लाइटिंग का कार्य कर रहे हैं. इस बार की लाइटिंग बेहद खास हाेगी.  जिस तरह त्रेता युग अयोध्या सजा था, उसी तर्ज पर सजाया जाएगा, क्योंकि प्रभु श्रीराम अपने मंदिर में विराजमान हो चुके हैं.
Tags: Ayodhya Deepawali, Ayodhya Deepotsav, Ayodhya News, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : October 17, 2024, 21:20 IST

Source link