Karwa Chauth 2024 Karwa Chauth fast, Do these remedies sweetness will remain in married life

admin

Karwa Chauth 2024 Karwa Chauth fast, Do these remedies sweetness will remain in married life

अयोध्या. प्रत्येक वर्ष हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. यह व्रत मुख्य रूप से सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. इस व्रत को निर्जल किया जाता है और शाम के समय चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद इसका पारण किया जाता है. इस खबर के जरिए बताएंगे कि आपके शहर धर्मनगरी अयोध्या में चंद्रोदय का क्या समय है और वैवाहिक जीवन में प्रेम भावना बरकरार रखने के क्या उपाय है.

ये है करवा चौथ व्रत की टाइमिंग

अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्की राम ने लोकल 18 को बताया कि प्रत्येक वर्ष कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. इस बार करवा चौथ 19 अक्टूबर को शाम 6:16 बजे शुरू होकर 20 अक्टूबर दोपहर 3:46 बजे पर इसका समापन होगा. ऐसे में करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर दिन रविवार को रखा जाएगा. करवा चौथ व्रत का समय सुबह 6:34 बजे से शाम 7:22  बजे पर समाप्त होगा. जिसमें पूजा का मुहूर्त शाम 5:45 बजे से लेकर 7:04 बजे तक रहेगा. वहीं धर्मनगर अयोध्या में 7:22 बजे पर चंद्रोदय होगा. इस दिन कुछ खास उपाय करने से वैवाहिक जीवन में मिठास भी लाया जा सकता है.

वैवाहिक जीवन में मिठास के लिए इस मंत्र का करें जाप

अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्की राम ने लोकल 18 को बताया कि करवा चौथ व्रत के दिन सुहागिन महिलाएं 16 श्रृंगार कर माता करवा की पूजा करती हैं. साथ ही माता पार्वती को 16 श्रृंगार की सामग्री भी अर्पित करती हैं. ऐसा करने से दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहती है. करवा चौथ के दिन सबसे पहले गणेश जी की पूजा और आराधना करनी चाहिए. उन्हें दूर्वा के साथ 21 गन अर्पित करना चाहिए. उसके बाद भगवान गणेश के मंत्र का जाप करना चाहिए. ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में मिठास बनी रहती है. साथ ही सभी तरह की परेशानियों से भी मुक्ति मिलती है .
Tags: Ayodhya News, Dharma Aastha, Local18, Religion 18, UP newsFIRST PUBLISHED : October 17, 2024, 22:21 ISTDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source link