UPPSC PCS 2024 की परीक्षा स्थगित, इस महीने आयोजित होने की है संभावना, जानें यहां तमाम डिटेल 

admin

UPPSC PCS 2024 की परीक्षा स्थगित, इस महीने आयोजित होने की है संभावना, जानें यहां तमाम डिटेल 

UPPSC PCS 2024 Exam Postponed: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने UPPSC PCS 2024 प्रीलिम्स परीक्षा को स्थगित कर दिया है. इससे पहले यह परीक्षा अक्टूबर में आयोजित होने वाली थी, लेकिन अब इसे दिसंबर 2024 के मध्य में कराने की संभावना है. आयोग जल्द ही परीक्षा की नई तिथि से संबंधित सूचना एक आधिकारिक विज्ञप्ति के माध्यम से जारी करेगा. उम्मीदवार इस संबंध में ताज़ा अपडेट के लिए UPPSC की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.gov.in को बीच-बीच में चेक करते रहे.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://uppsc.up.nic.in/Open_PDF_DB.aspx के जरिए UPPSC PCS 2024 प्रीलिम्स परीक्षा पोस्टपोन का नोटिस चेक कर सकते हैं. साथ ही नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से भी देख सकते हैं.

परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारीUPPSC PCS प्रीलिम्स परीक्षा में दो अनिवार्य पेपर होंगे, जिनकी उत्तर पुस्तिका OMR शीट पर आधारित होगी.पेपर I: सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तकपेपर II: दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तकदोनों पेपर 200-200 अंकों के होंगे और प्रत्येक की समय अवधि 2 घंटे होगी. परीक्षा में सफल होने के लिए दोनों पेपरों में उपस्थित होना अनिवार्य है.

पेपर II एक क्वालीफाइंग पेपर होगा, जिसमें न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करना जरूरी है. यदि कोई उम्मीदवार दोनों पेपरों में उपस्थित नहीं होता, तो उसे अयोग्य माना जाएगा.

UPPSC PCS 2024 पोस्टपोन नोटिस ऐसे करें चेकUPPSC की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.gov.in पर जाएं.“नया क्या है” अनुभाग में उपलब्ध परीक्षा स्थगन नोटिस लिंक पर क्लिक करें.एक PDF फाइल खुलेगी, जिसमें विस्तृत जानकारी दी गई होगी.PDF को डाउनलोड करें और आगे की जरूरत के लिए प्रिंट आउट लेकर रख लें.

पंजीकरण प्रक्रिया और आगे की जानकारीइस परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 जनवरी 2024 को शुरू हुआ था और 29 जनवरी 2024 को समाप्त हुआ. परीक्षा से संबंधित नवीनतम सूचनाएं और आगे के अपडेट जानने के लिए उम्मीदवार uppsc.up.gov.in वेबसाइट पर नियमित रूप से विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा परीक्षा की नई तिथियों के बारे में जानकारी आयोग की ओर से अलग से जारी की जाएगी. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

ये भी पढ़ें…आपके बच्चों को मिल गया यहां दाखिला, तो लाइफ में नहीं होगी पैसों की दिक्कत! 65 लाख का मिलता है पैकेजबैंक ऑफ बड़ौदा में नौकरी पाने का बढ़िया मौका, बिना लिखित परीक्षा के होगा चयन, बेहतरीन है मंथली सैलरी
Tags: Government jobs, Govt Jobs, Jobs, UPPSCFIRST PUBLISHED : October 16, 2024, 20:02 IST

Source link