Lame fever is more dangerous than dengue and chikungunya langda bukhar symptoms in hindi | डेंगू-चिकनगुनिया से ज्यादा खतरनाक है लंगड़ा बुखार, बीमारी की शुरुआत में इस मिलते हैं लक्षण

admin

Lame fever is more dangerous than dengue and chikungunya langda bukhar symptoms in hindi | डेंगू-चिकनगुनिया से ज्यादा खतरनाक है लंगड़ा बुखार, बीमारी की शुरुआत में इस मिलते हैं लक्षण



बिहार की राजधानी पटना में एक रहस्यमय बुखार ‘लंगड़ा बुखार’ (Lame Fever) तेजी से फैल रहा है, जिसने स्थानीय लोगों में चिंता बढ़ा दी है. खासकर उन इलाकों में, जहां पहले डेंगू का प्रकोप देखने को मिला था, इस नई बीमारी से लोग ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं. इस बुखार के मरीजों को पैरों में तेज दर्द और सूजन जैसी गंभीर समस्याएं हो रही हैं. विशेषज्ञ इस रहस्यमय बीमारी की जड़ तक पहुंचने के लिए प्रयासरत हैं ताकि समय रहते इसका इलाज और रोकथाम हो सके.
पटना के लोहनिपुर, कदमकुआं, भूतनाथ रोड और कुछ अन्य क्षेत्रों में इस बुखार के कई मामले सामने आए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अस्पतालों में भर्ती होने वाले करीब 20 से 25 फीसदी मरीज, जो बुखार की शिकायत के साथ आते हैं, उनमें इस रहस्यमय बीमारी के लक्षण देखे जा रहे हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि जब मरीजों की डेंगू या चिकनगुनिया जैसी बीमारियों की जांच की जाती है, तो उनके नतीजे नेगेटिव आते हैं. इससे डॉक्टरों के लिए लंगड़ा बुखार की सही पहचान करना मुश्किल हो रहा है.
लंगड़ा बुखार के लक्षणलंगड़ा बुखार के मरीजों में जो लक्षण सामने आ रहे हैं, वे अन्य सामान्य बुखारों से थोड़े अलग हैं. इस बुखार के मरीज खासकर पैरों में असहनीय दर्द और सूजन की शिकायत करते हैं। इसके अलावा, निम्नलिखित लक्षण भी देखे जा रहे हैं:* तेज बुखार* पैरों में भारीपन और चलने-फिरने में दिक्कत* पैरों और घुटनों में सूजन* शरीर में कमजोरी और थकान* जोड़ों और मसल्स में दर्द
इन लक्षणों की वजह से इस बीमारी को ‘लंगड़ा बुखार’ का नाम दिया गया है, क्योंकि इससे पीड़ित मरीजों को चलने-फिरने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है.
रोकथाम के उपाय* मच्छरों से बचाव: लंगड़ा बुखार भी मच्छरों से फैल सकता है, इसलिए मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी, मच्छर भगाने वाली क्रीम और अन्य उपायों का उपयोग करें.* साफ-सफाई का ध्यान: अपने आस-पास के क्षेत्रों में साफ-सफाई रखें ताकि मच्छरों का प्रजनन ना हो सके.* सेहत पर नजर रखें: यदि आप या आपके परिवार के किसी सदस्य को बुखार, पैरों में दर्द या सूजन जैसी शिकायतें होती हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link