कौन हैं DM मोनिका रानी, दंगे में सड़क उतरकर संभाला मोर्चा; जॉब, घर, बच्चा संभालते हुए ऐसे बनीं IAS अफसर

admin

कौन हैं DM मोनिका रानी, दंगे में सड़क उतरकर संभाला मोर्चा; जॉब, घर, बच्चा संभालते हुए ऐसे बनीं IAS अफसर

Bahraich DM Monika Rani: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले की डीएम मोनिका रानी एक बार फिर सुर्खियों में हैं. जिले में भड़की हिंसा के बाद हालत संभालने के लिए वह खुद एसपी वृंदा शुक्ला के साथ सड़क पर नजर आईं. साल 2011 बैच की आईएएस आईएएस अधिकारी मोनिका ने यूपीएससी 2010 में 70वीं रैंक हासिल की थी. आईएएस मोनिका रानी का आईएएस बनने तक का सफर चुनौती भरा रहा है. उन्होंने घर और बच्चे को संभालते हुए सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की और आईएएस बनकर मिसाल कायम की.

आईएएस मोनिका रानी मूलत: हरियाणा के गुरुग्राम की रहने वाली हैं. साल 1982 में जन्मी मोनिका की साल 2005 में शादी हो गई थी. इस बीच उन्होंने बीकॉम और इकोनॉमिक्स से एमए किया. इसके बाद वह दिल्ली के सरकारी स्कूल में टीचर बन गईं. हालांकि, वह बचपन से ही आईएएस बनना चाहती थीं. वह अपने भाई से बेहद प्रेरित थीं.

मां बनने के बाद शुरू की तैयारी

मोनिका रानी ने यूपीएससी की तैयारी मां बनने के बाद शुरू की. उस वक्त उनका बेटा आठ महीने का था. वह सुबह जल्दी उठती थीं और घर के काम निपटाकर कुछ देर पढ़ाई करती थीं. फिर स्कूल में पढ़ाने जाती थीं. वापस आने के बाद बच्चे की देखभाल और घर के काम करती थीं. इन सब काम के बाद फिर से रात को कुछ घंटे पढ़ती थीं. उस वक्त उनके पति कोलकाता में पोस्टेड थे.

मोनिका रानी के नेतृत्व में चला ‘ऑपरेशन भेड़िया’

बहराइच में भेड़िये के खिलाफ चलाया गया ‘ऑपरेशन भेड़िया’ डीएम मोनिका रानी के ही नेतृत्व में चलाया गया था. इसके अलावा उन्होंने भूमाफिया औरभ्रष्टाचारियों के खिलाफ ककई बार सख्त एक्शन लिए हैं.

ये भी पढ़ें 

गणित के मास्टर साहब बोर्ड परीक्षा की कॉपी चेक करते समय नहीं जोड़ पाए नंबर, लगा 64 लाख का जुर्माना

CGPSC : कल से नहीं होगा छत्तीसगढ़ PCS का इंटरव्यू, आयोग ने इसलिए किया स्थगित

Tags: IAS Toppers, Success Story, Upsc topperFIRST PUBLISHED : October 14, 2024, 22:10 IST

Source link