Lakhimpur News: कम लागत में कई गुना मुना मुनाफा, इस तरह भेड़ पालन कर बन सकते हैं लखपति, जानें एक्सपर्ट से

admin

comscore_image

लखीमपुर खीरी: यूपी के लखीमपुर जिले में युवा किसान सूरज पाल करीब 5 सालों से लगातार भेड़ पालन कर रहे हैं. भेड़ पालन करने से उन्हें अच्छा खासा मुनाफा भी हो रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में करोड़ों की संख्या में किसान भेड़ पालन कर बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं. भेड़ों का इस्तेमाल मांस के व्यापार के अलावा ऊन, खाद, दूध, चमड़ा जैसे कई सारे उत्पाद बनाने में किया जाता है, इससे किसानों को भारी मुनाफा हासिल हो रहा है.

भेड़ पालन में है तगड़ा मुनाफायही वजह है कि किसानों के बीच इस व्यवसाय की लोकप्रियता बेहद तेजी से बढ़ती जा रही है. इसके अलावा भेड़ का गोबर भी बहुत अच्छा उर्वरक माना जाता है. इसका उपयोग खेतों की उत्पादकता को बढ़ाता है. भेड़ कृषि अयोग्य भूमि में चरती हैं और कई खरपतवार आदि अनावश्यक घासों का उपयोग करती है, तथा उंचाई पर स्थित चरागाह जो कि अन्य पशुओं के अयोग्य है, उसका उपयोग भी करती हैं. भेड़ पालक भेड़ों से प्रति वर्ष मेमने प्राप्त करते हैं.

भेड़ पालने वाले किसान ने बतायाकिसान सूरज पाल ने लोकल 18 से बातचीत करते हुए बताया कि उनके परिवार में बीते करीब 50 सालों से भेड़ पालन किया जा रहा है. वह 5 सालों से भेड़ पालन कर रहे हैं. इस समय 150 भेड़ पालन कर रहे हैं. 150 भेड़ से ही उन्हें अच्छा मुनाफा हो रहा है. किसान ने बताया कि वह अपने परिवार का पालन पोषण भेड़ पालन से कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि प्रति वर्ष भेड़ पालन से उन्हें काफी लाभ होता है. साथ ही भेड़ पालकों को भेड़ों से प्रति वर्ष मेमने भी प्राप्त हो जाते हैं.

कृषि विशेषज्ञ ने दी जानकारीवहीं, कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक किसान सिर्फ 1 लाख रुपए खर्च में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. बाजार में एक भेड़ की कीमत 3 से  8 हजार रुपए तक की होती है.  भेड़ पालन की शुरुआत आप साल के किसी भी महीने से कर सकते हैं. 20 भेड़ों के लिए 500 स्क्वैयर फीट का बाड़ा पर्याप्त होता है. इस बाड़े को आसानी से 30 से 40 हजार रुपए में तैयार किया जा सकता है.
Tags: Agriculture, Lakhimpur Kheri News, Local18FIRST PUBLISHED : October 13, 2024, 18:40 IST

Source link