UP News 291 Railway stations under North Central Railway get free WiFi in Uttar Pradesh

admin

UP News 291 Railway stations under North Central Railway get free WiFi in Uttar Pradesh



उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh News) के रेलवे स्टेशनों (Railway Station) पर यात्रियों को इंटरनेट सुविधा प्रदान करने की दिशा में उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने बड़ा कदम उठाया है और यूपी के 291 स्टेशनों को पूरी तरह से फ्री वाई-फाई (Free Wi-Fi) इंटरनेट कनेक्टिविटी से लैस कर दिया गया है. इस तरह से नॉर्थ सेंट्रल रेलवे यानी एनसीआर का 3229 किमी रूट ओएफसी (ऑप्टिकल फाइबर केबल) से जुड़ गया है और 291 स्टेशनों पर अब यात्री हाई स्पीड वाई-फाई इंटरनेट सुविधा का लाभ ले सकेंगे. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे (एनसीआर) के करीब 95 फीसदी स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराने का काम पूरा हो चुका है. इनमें से 124 स्टेशन प्रयागराज मंडल के अंतर्गत, 105 झांसी मंडल के अंतर्गत और 62 स्टेशन आगरा मंडल के अंतर्गत हैं.
एनसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) डॉ. शिवम शर्मा ने कहा कि रेलवे स्टेशनों को डिजिटल समावेश के केंद्र में बदलने के लिए इस परियोजना को एक मिशन मोड में लिया गया और इस उल्लेखनीय डिजिटल इंडिया पहल को लागू करने की जिम्मेदारी रेलवे मिनी रत्न पीएसयू ‘रेलटेल’ को सौंपी गई. उन्होंने कहा कि रेलटेल ने अब तक पूरे भारत में 6,000 से अधिक स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू की है. उन्होंने आगे बताया कि भारतीय रेलवे सभी रेलवे स्टेशनों (हॉल्ट वाले को छोड़कर) पर वाई-फाई मुहैया कराने की कोशिश में और केवल कुछ सौ स्टेशनों ही अब बचे हैं, वहां भी काम प्रगति पर है. बता दें कि 2015 के रेल बजट में परिकल्पित, स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट सुविधा प्रदान करने की परियोजना का उद्देश्य देश भर के रेलवे स्टेशनों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा प्रदान करना है, जिसमें दूरदराज के गांवों में स्थित छोटे स्टेशन भी शामिल हैं.
किन-किन को होगा लाभयात्री इस सुविधा का उपयोग हाई डेफिनिशन (एचडी) वीडियो स्ट्रीमिंग, मूवी, गाने, गेम डाउनलोड करने और अपना पेशेवर काम ऑनलाइन करने के लिए कर सकते हैं. छात्र, विशेष रूप से जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वे भी दूरस्थ स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा तक सीमित पहुंच के साथ इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. यात्री इस सुविधा का उपयोग अपने निजी उपकरणों पर मनोरंजन का लाभ उठाने के लिए भी कर रहे हैं.
क्या है वाई-फाई यूज करने की प्रक्रियाअधिकारी ने कहा कि प्रयागराज, कानपुर, आगरा कैंट, मथुरा, झांसी, ग्वालियर आदि सहित एनसीआर के प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों की प्रतिक्रिया ने यात्रियों के लिए उत्कृष्ट कनेक्टिविटी, निर्बाध डेटा एक्सेस और शानदार सुविधा का संकेत दिया है. रेलवायर वाई-फाई सुविधा काफी यूजर फ्रेंडली है. अपने मोबाइल पर वाई-फाई कनेक्शन चालू करने के लिए यात्रियों को वाई-फाई विकल्पों को स्कैन करना होगा और रेलवायर चुनना होगा। जब रेलवायर ब्राउजर पर जाएंगे तो यह एक मोबाइल नंबर मांगेगा, जिस पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा। एक बार कनेक्ट होने के बाद वाई-फाई कनेक्शन 30 मिनट तक चलेगा. इससे रेल यात्रियों को रेलवे की जानकारी से जुड़े रहने और अपडेट रहने में मदद मिलती है.
कितना मुफ्त और कितना चार्जडॉ शर्मा ने कहा कि वाई-फाई हर दिन 1 एमबीपीएस की गति से पहले 30 मिनट के उपयोग के लिए निःशुल्क है. वाई-फाई सुविधा को और अधिक तेज गति से उपयोग करने के लिए यूजर्स को मामूली शुल्क देकर उच्च गति वाला प्लान चुनना होगा. जीएसटी को छोड़कर योजनाएं 10 रुपये / दिन (5 जीबी @ 34 एमबीपीएस के लिए) से 75/30 रुपये (60 जीबी @ 34 एमबीपीएस के लिए) तक हैं. ऑनलाइन प्लान खरीदने के लिए नेट बैंकिंग, वॉलेट, क्रेडिट कार्ड जैसे कई भुगतान विकल्पों का उपयोग किया जा सकता है.

आपके शहर से (इलाहाबाद)

उत्तर प्रदेश

UP News: उत्तर प्रदेश के ये 291 रेलवे स्टेशन हो गए Free WiFi से लैस, जानें कैसे ले सकेंगे लाभ

Allahabad High Court का ऐतिहासिक फैसला, उच्च शैक्षणिक संस्थानों में छात्राओं को मिलेगा मातृत्व अवकाश

किन्नर अखाड़े ने किया स्वागत, कहा- 21 की उम्र में हो शादी तो लड़कियों के संवरेंगे भविष्य

UP Board Exam 2022 : 1 करोड़ 10 लाख स्टूडेंट्स का एग्जाम, यहां देखिए क्लास वाइज परीक्षार्थियों की संख्या

UP Weather: लखनऊ समेत अन्य शहर का कैसा रहेगा मौसम, जानें 24 घंटे में कितनी बढ़ेगी ठंड

हाईकोर्ट ने हत्या के आरोप से किया बरी, फिर भी आरोपियों को काटनी होगी उम्र कैद की सजा

OMG News: The Burning Train नहीं जनाब, यह है Birthing In Train – जानें माजरा

इलाहाबाद HC ने कहा – हाई स्कूल प्रमाणपत्र किसी आरोपी या अपराधी की उम्र तय करने के लिए मान्य सबूत

सड़क दुर्घटना में मौत पर बीमा कंपनी को देना होगा 33.50 लाख का मुआवजा, कोर्ट ने सुनाया फैसला

UP चुनाव की संभाल ली है कमान? PM मोदी अगले 10 दिन में 4 बार आएंगे उत्तर प्रदेश, जानें पूरा प्लान

प्रयागराज:-जानिए क्यों स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर छह पायदान नीचे लुढ़का,आखिर कहां हो रही है लापरवाही

उत्तर प्रदेश

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.Tags: UP news, Uttar pradesh news



Source link