Rozana Ek Mutthi Badam Khane Ke Fayde What will happen if you eat a handful of Almonds daily | Almonds: रोजाना मुट्ठीभर बादाम खाने से क्या होगा? जानिए ऐसा करना अच्छा है या बुरा

admin

Rozana Ek Mutthi Badam Khane Ke Fayde What will happen if you eat a handful of Almonds daily | Almonds: रोजाना मुट्ठीभर बादाम खाने से क्या होगा? जानिए ऐसा करना अच्छा है या बुरा



Handful of Almonds Benefits: पहले के मुकाबले आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक हो चुके हैं. जिनको अपने स्वास्थ्य की चिंता है वो जीवनशैली और खानपान को बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. हमारे बड़े बुजुर्गों ने हमेशा से कहा है कि ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. इस लिस्ट में बादाम को जरूर शामिल किया जाता है, जिसे हम सूखा या भिगोकर खा सकते हैं. आइए न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स से जानते हैं कि अगर हम रोजाना एक मुट्ठी बादाम खाएंगे तो सेहत पर इसका कैसा असर पड़ेगा.
 
रोजाना मुट्ठीभर बादाम खाने के फायदे

1. नहीं होगी न्यूट्रिएंट्स की कमीबादाम को ‘सुपरफूड’ के रूप में जाना जाता है, इसे खाने से बेहिसाब फायदे मिलते हैं क्योंकि इनमें विटामिन ई, फोलेट, फाइबर, प्रोटीन, और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. इसके अलावा, बादाम में मोनॉऑन्सैचराइड्स होते हैं, जो दिल के रोग की जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.
2. दिमाग होगा तेजएक छोटी सी मुट्ठी में बादाम रखकर रोजाना सेवन करेंगे तो इससे आपका दिमाग ताकतवर बनेगा क्योंकि इस ड्राई फ्रूट्स में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्रेन फंक्शंस को सुधारने में मदद करते हैं. जिससे आपकी सोचने की क्षमता और मानसिक स्वस्थ्य में सुधार हो सकता है.
3. एनर्जी मिलेगी भरपूरअगर आप दिनभर काम करते हैं और अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते, तो रोजाना एक मुट्ठी बादाम का सेवन आपके लिए बड़ा फायदेमंद साबित हो सकता है. ये आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है और थकान को कम कर सकता है.

इस बात का रखें ख्यालइस बात में कोई शक नहीं है कि बादाम हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन इसे ज्यादा नहीं खाना चाहिए वरना उल्टा असर भी हो सकता है. बादाम में मौजूद फैट मोटापा बढ़ा सकते हैं. गर्मी में इसे ज्यादा खाया जाए तो नुकसान हो सकता है. इसलिए बेहतर है कि आप रोजान एक मुट्ठी के बराबर ही बादाम खाएं.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link