UP Tallest Ravan: यूपी का सबसे बड़ा रावण है 130 फुट ऊंचा, बदलता दिखेगा चेहरे के भाव, देखते रह जाएंगे लोग

admin

UP Tallest Ravan: यूपी का सबसे बड़ा रावण है 130 फुट ऊंचा, बदलता दिखेगा चेहरे के भाव, देखते रह जाएंगे लोग

मेरठ: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में दशहरे मेले को लेकर भव्य तैयारियां की गई हैं. रावण के पुतले का दहन किया जाएगा. लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा भैंसाली मैदान में बने रावण के पुतले की हो रही है. जिसकी ऊंचाई 130 फुट है. इसे उत्तर प्रदेश का सबसे ऊंचा रावण का पुतला माना जा रहा है. लोकल-18 की टीम ने इस पुतले को तैयार करने वाले असलम से खास बातचीत की.

डेढ़ महीने से तैयार किए पुतलेरावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले तैयार करने वाले असलम ने बताया कि वह पिछले डेढ़ महीने से भैंसाली मैदान में पुतलों को तैयार करने में जुटे हुए हैं. उन्होंने बताया कि मेरठ के अन्य स्थानों पर भी रावण के पुतलों का दहन होगा, लेकिन भैंसाली मैदान का पुतला सबसे ऊंचा है. रावण का पुतला 130 फुट से अधिक ऊंचा है, जबकि कुंभकरण का पुतला 110 फुट और मेघनाथ का 90 फुट ऊंचा है.

इस बार कैसे अलग होगा रावण का पुतला?असलम ने बताया कि इस बार रावण के पुतले में विशेष तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिससे उसका चेहरा मूवमेंट करता हुआ नजर आएगा. जैसे वह अट्टहास कर रहा हो. पुतले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, और विजयदशमी के दिन भगवान श्रीराम के रूप में पात्र रावण का दहन करेंगे.

इसे भी पढ़ें: Etawah Ravan Dahan 2024: ऐसा क्या हुआ…आखिर क्यों इटावा में 12 की जगह 13 तारीख को मनाया जाएगा दशहरा?

असलम ने यह भी बताया कि वह पिछले 45 सालों से इसी तरह से रावण के पुतले बनाते आ रहे हैं. उनके परिवार की रोजी-रोटी का मुख्य जरिया हिंदू समाज के धार्मिक कार्यक्रम हैं, जैसे कांवड़ यात्रा, मंदिर की सजावट आदि. उनके परिवार का पूरा सहयोग इन कार्यक्रमों में होता है, जिससे घर का खर्च चलता है.

चारों तरफ घूमने वाला रावण मेरठ के कसेरु खेड़ा में बने रावण के पुतले की खासियत यह है कि वह चारों दिशाओं में घूमता हुआ दिखाई देगा. विनोद सोनकर ने बताया कि इस पुतले में मोटर फिट की गई है, जो इसे चारों तरफ घुमाएगी. इसके अलावा, पुतले में रंग-बिरंगी लाइट भी लगाई गई है. इसी के साथ जिमखाना मैदान, सूरजकुंड और अन्य स्थानों पर भी रावण के पुतले का दहन किया जाएगा.
Tags: Local18, Meerut newsFIRST PUBLISHED : October 12, 2024, 09:04 IST

Source link