Dussehra 2024: यूपी का ऐसा मुस्लिम परिवार, जो सालों से बना रहा है रावण, इतने दिन में तैयार होता है पुतला

admin

Dussehra 2024: यूपी का ऐसा मुस्लिम परिवार, जो सालों से बना रहा है रावण, इतने दिन में तैयार होता है पुतला

मुरादाबाद: हर साल दशहरा का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. बुराई के प्रतीक अहंकारी रावण के पुतले के दहन की बात करें तो जिले में सबसे बड़ा पुतला लाइनपार के रामलीला मैदान में जलता है. इस बार भी 100 फीट का पुतला दशहरे पर जलाया जाएगा. इस विशाल रावण के पुतले को बनाने का काम कई सालों से एक मुस्लिम परिवार कर रहा है.

इस बार भी मोरादाबाद निवासी आलम अपने परिवार के साथ लाइनपार में रावण का पुतला तैयार कर रहे हैं. यह काम उनके परिवार का खानदानी पेशा है, और आलम की तीन पीढ़ियां इस काम में लगी हैं.

दादा और पिता भी बनाते थे रावणआलम के दादा अब्दुल रहीम और पिता शौकत भी लाइनपार के रामलीला मैदान में रावण का पुतला बनाते थे. आलम ने बचपन में अपने दादा और पिता से रावण का पुतला बनाना सीखा. वे जहां भी जाते, आलम भी उनके साथ जाते और पुतला बनाने में मदद करते.

इतने लोग मिलकर करते हैं पुतला तैयारआलम इस साल अपने चार सहयोगियों के साथ मिलकर रावण का पुतला बना रहे हैं. आलम के चार भाई भी हैं, और सभी भाई तथा उनके पिता शौकत अलग-अलग शहरों में रावण के पुतले बनाने का काम कर रहे हैं.  आलम बताते हैं कि वे एक महीने तक रावण का पुतला बनाने में व्यस्त रहते हैं.

इसे भी पढ़ें: ऐसा क्या हुआ…आखिर क्यों इटावा में 12 की जगह 13 तारीख को मनाया जाएगा दशहरा?

करते हैं डेकोरेशन का भी काम दशहरे के बाद शादी-विवाह के कार्यक्रमों में डेकोरेशन का काम करते हैं. इन दिनों शादियों की संख्या कम होती है, इसलिए वे इस समय अपने खानदानी काम, यानी रावण का पुतला बनाने में लग जाते हैं. पुतले में आतिशबाजी लगाने की जिम्मेदारी किसी और की होती है.

कई मुस्लिम परिवार बनाते हैं रावणसिर्फ मुरादाबाद में ही नहीं, पूरे यूपी के अलग-अलग हिस्सों में रावण बनाने का काम कई मुस्लिम परिवार कर रहे हैं. वो सालों से यह काम कर रहे हैं. कुछ तो ऐसे भी हैं कि रावण दहन के दिन भावुक हो जाते हैं.
Tags: Local18, Moradabad NewsFIRST PUBLISHED : October 11, 2024, 18:08 IST

Source link