Gulabi gang leader sampat pal ready to contest up chunav 2022 upns

admin

Gulabi gang leader sampat pal ready to contest up chunav 2022 upns



लखनऊ. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) की तारीखों के ऐलान में मुश्किल से एक महीने से कम का समय रह गया है. इसी कड़ी में टीवी सीरियल बिग बॉस से शोहरत बटोर चुकीं और जाको राखे साइयां जैसी फिल्म में अभिनय कर चुकी ‘गुलाबी गैंग’ (Gulabi Gang) की कमांडर संपत पाल एक बार फिर मऊ मानिकपुर विधानसभा चित्रकूट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने का दम भर रही हैं. गुलाबी गैंग की कमांडर संपत पाल ने न्यूज 18 से बातचीत में कहा कि कांग्रेस पार्टी ने महिलाओं को 40% टिकट और नौकरियों में समान कोटा देने का वादा किया है जिससे गुलाबी गैंग की महिलाएं खुश हैं. उन्होंने कहा कि प्रियंका जी के साथ बात ये है कि वो कुछ कहती हैं तो फॉलो भी करती हैं और कांग्रेस एकमात्र सरकार है जिसने शुरुआत में गरीबों के बारे में बात की थी.
गैंग की कमांडर ने आगे कहा कि चित्रकूट के मऊ मानिकपुर विधानसभा क्षेत्र से 2012 और 2017 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुकी हूं. पिछले चुनाव में मैं दूसरे स्थान पर थी और इस बार फिर इसी सीट से चुनाव लड़ूगीं और पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी द्वारा महिलाओं के लिए 40 फीसदी टिकट का ऐलान करने से निश्चित ही महिलाओं का रुझान कांग्रेस की तरफ बढ़ा है. साथ ही उनकी सात प्रतिज्ञा के कारण कांग्रेस को लाभ मिलेगा.

हाथ में लाठी और गुलाबी साड़ी है महिलाओं का यूनिफॉर्म. (File photo)

बीजेपी सरकार पर बोला हमलालखीमपुर में किसानों को कुचला गया, हाथरस कांड और आगरा में दलित युवक की हत्या जैसी घटनाओं को जिक्र करने हुए संपत पाल ने बीजेपी सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों से गरीब और किसान बेमौत मर रहे हैं. पाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश में हमारे पास लगभग 10-12 लाख महिलाएं हैं. लेकिन पूरे भारत में गुलाबी गैंग चारों तरफ बिखरा हुआ है. गुलाबी गैंग की नेता ने सरकार पर निशाना साधने हुए कहा कि “मैं एक बात स्पष्ट कर देना चाहती हूं कि झूठ और धोखे पर आधारित सरकारें ज्यादा दिन तक सत्ता में नहीं रह सकतीं.”
दुनिया की 100 प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिलबता दें कि 1947 में जन्मी संपत देवी पाल ने उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के बदौसा गांव में रहकर ग्रामीण महिलाओं को संगठित कर एक दल बनाया था. जिसका नाम गुलाबी गैंग रखा था. इस संगठन में कार्य करने वाली महिलाएं यूनिफॉर्म की भांति गुलाबी रंग की साड़ी पहनती हैं. इसी गुलाबी रंग के कारण ही इस गैंग को गुलाबी गैंग की पहचान मिली. उन्होंने महिलाओं को उनका अधिकार दिलाने के लिए कई बार संघर्ष किया. वहीं 2011 में अंतरराष्ट्रीय द गार्जियन पत्रिका ने संपत पाल को दुनिया की 100 प्रभावशाली प्रेरक महिलाओं के सूची में शामिल किया था.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

UP चुनाव में 12 लाख महिलाओं के साथ तैयार ‘गुलाबी गैंग’, जानिए 2022 में कैसी रहेगी भूमिका?

यूपी में Omicron की दस्तक, दिल्‍ली से सटे इस शहर में मिले 2 लोग पॉजिटिव, चपेट में आए 12 राज्‍य

SSC Exam Calendar 2021-2022 : आने वाले साल में होंगी ये बड़ी परीक्षा, SSC एग्जाम कैलेंडर के हिसाब से करें तैयारी, जानें डिटेल

नरेंद्र मोदी के PM बनने के बाद हिंदू धर्मस्थानों के पुनरुद्धार का स्वप्न पहली बार हुआ साकार : अमित शाह

लखनऊ के पास बड़ा हादसा, इंदिरा नहर में गिरी SUV, 4 लोग बचाए गए, 4 लापता – See Video

सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क बोले – शादी की उम्रसीमा बढ़ाने से लड़कियां करेंगी और ज्यादा आवारगी

‘…तो आवारगी बढ़ जाएगी’: लड़कियों की शादी वाले प्रस्ताव पर सपा सांसद ने कहा कुछ ऐसा, देनी पड़ी सफाई

6 रूट, 6 रथ यात्रा और 403 सीटें; BJP ने बना लिया यूपी फतह का यह ‘महाप्लान’

UP Election: दो बाहुबली भाई ‘सोनू-मोनू’ चुनाव में आजमाना चाहते हैं किस्मत, कौन सा देल देगा टिकट?

दिक्कत, किल्लत व जिल्लत; योगी सरकार पर खूब बरसे अखिलेश, इस दावे को बताया सबसे बड़ा झूठ

UP Chunav 2022: दिसंबर में होंगी ताबड़तोड़ रैलियां, PM मोदी समेत विपक्ष ने भी की जबरदस्त तैयारी

उत्तर प्रदेश

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.Tags: 2022 Assembly Elections, Banda News, Bjp government, CM Yogi, Priyanka gandhi, UP chunav, UP police, बांदा



Source link