Best Kitchen Spices For Teeth Whitening Oral Health Gum | दांतों और मसूड़ों के दोस्त हैं किचन के 4 मसाले, ओरल हेल्थ की कर देते हैं बल्ले-बल्ले

admin

Best Kitchen Spices For Teeth Whitening Oral Health Gum | दांतों और मसूड़ों के दोस्त हैं किचन के 4 मसाले, ओरल हेल्थ की कर देते हैं बल्ले-बल्ले



Spices For Teeth: मसाले भारतीय किचन का अहम हिस्सा होते हैं, जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होते हैं. मसालों में मौजूद प्राकृतिक गुण उन्हें औषधीय बनाते हैं, जिनका इस्तेमाल कई घरेलू इलाज में किया जाता है. दिलचस्प बात यह है कि कुछ मसाले दांतों की सफाई और स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हो सकते हैं. आइए जानें किचन में मौजूद कौन से स्पाइसेज दांतों, मसूड़ों और ओवरऑल ओरल हेल्थ के क्यों इतने फायदेमंद हैं.
दांतों के लिए बेस्ट मसाले
1. हल्दी
हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दांतों और मसूड़ों की सफाई में मदद करते हैं. हल्दी का पेस्ट बनाकर दांतों पर लगाने से न सिर्फ दांतों का पीलापन दूर होता है, बल्कि मसूड़ों की सूजन और संक्रमण भी कम होता है. आप हल्दी में थोड़ा सा नमक मिलाकर इसे टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.
2. लौंग
लौंग में यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है, जो दांतों के दर्द और संक्रमण को कम करने में मदद करता है. लौंग का तेल दांतों की सफाई के साथ-साथ उन्हें मजबूत भी बनाता है. इसका नियमित इस्तेमाल दांतों को बैक्टीरिया से बचाता है और सांसों की दुर्गंध को भी दूर करता है. आप लौंग का तेल दांतों पर हल्के से मालिश कर सकते हैं या लौंग चबाकर दांतों को साफ कर सकते हैं.
3. इलायची
इलायची न सिर्फ एक अच्छा माउथ फ्रेशनर है, बल्कि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं. इलायची चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है और दांतों की सफाई भी होती है। इसका नियमित सेवन मसूड़ों को मजबूत करता है और दांतों की चमक बनाए रखने में मदद करता है.
4. दालचीनी
दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर दांतों पर लगाने से दांतों की सफाई होती है और मुंह के बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)



Source link