गंभीर का सबसे बड़ा धर्मसंकट… ऑस्ट्रेलिया में कौन करेगा रोहित की जगह ओपनिंग! ये रहे 3 बड़े दावेदार

admin

गंभीर का सबसे बड़ा धर्मसंकट... ऑस्ट्रेलिया में कौन करेगा रोहित की जगह ओपनिंग! ये रहे 3 बड़े दावेदार



Rohit Sharma: भारत को 22 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया का बड़ा दौरा करना है, जहां पांच मैचों की हाईप्रोफाइल टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. भारत को ऑस्ट्रेलिया में पहले दो टेस्ट मैच में से एक के दौरान निजी कारणों से कप्तान रोहित शर्मा की सेवाओं की कमी खल सकती है, क्योंकि उन्होंने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को इसकी जानकारी दे दी है. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में 22 नवंबर से पर्थ में शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैच की सीरीज में हिस्सा लेगी और ऐसी संभावना है कि कप्तान रोहित शर्मा पहले टेस्ट या फिर एडिलेड (छह से 10 दिसंबर) में होने वाले दूसरे मैच में नहीं खेल पाएं.
गंभीर का सबसे बड़ा धर्मसंकट
अगर रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों से बाहर हो जाते हैं तो कोच गौतम गंभीर के सामने बड़ा धर्मसंकट खड़ा हो जाएगा. टीम मैनेजमेंट को यह फैसला लेना होगा कि ऑस्ट्रेलिया की मुश्किल पिचों पर पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड की आग उगलती गेंदों के सामने कौन सा बल्लेबाज भारत का ओपनर बनेगा. यह बल्लेबाज रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में यशस्वी जायसवाल के साथ ओपनिंग करने उतरेगा.
कौन सा बल्लेबाज बनेगा भारत का ओपनर
BCCI के एक सूत्र ने कहा, ‘पता चला है कि रोहित ने BCCI को सूचित किया है कि ऐसी संभावना हो सकती है कि एक निजी मामले के कारण उन्हें सीरीज की शुरुआत में दो टेस्ट में से एक को छोड़ना पड़ सकता है. अगर सीरीज शुरू होने से पहले निजी मसला सुलझ जाता है तो वह सभी पांच टेस्ट मैच खेल सकते हैं. आने वाले दिनों में हमें इस बारे में और जानकारी मिलेगी.’ आइए एक नजर डालते हैं कि अगर रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों से बाहर हो जाते हैं तो कौन सा बल्लेबाज भारत का ओपनर बनेगा.
1. ईशान किशन
बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज ईशान किशन ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में ओपनिंग करने के लिए उतर सकते हैं. भारत का ये बल्लेबाज बेरहमी से छक्के और चौके उड़ाता है. जब ये बल्लेबाज क्रीज पर उतरता है तो वह अपनी बैटिंग से टेस्ट में टी20 जैसा मनोरंजन करता है. सही मायने में ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर ईशान किशन जैसे बेखौफ बल्लेबाज की ही जरूरत हैं. ईशान किशन ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शतक पर शतक जड़कर BCCI का दरवाजा खटखटाया है. ईशान किशन ने अभी तक भारत के लिए 2 टेस्ट मैचों में 78.0 की बेहतरीन औसत और 85.71 के स्ट्राइक रेट से 78 रन बनाए हैं. ईशान किशन ने इस दौरान 1 अर्धशतक ठोका है. ईशान किशन ने 53 फर्स्ट क्लास मैचों में 38.97 की औसत और 69.53 के स्ट्राइक रेट से 3235 रन बनाए हैं. ईशान किशन ने इस दौरान 7 शतक और 17 अर्धशतक ठोके हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ईशान किशन का बेस्ट स्कोर 273 रन है. भारत को टेस्ट क्रिकेट में ईशान किशन जैसे खूंखार बल्लेबाज की ही जरूरत है.
2. केएल राहुल
दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल इन दिनों टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में नंबर-6 पर बल्लेबाजी करते हैं. हालांकि रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट ओपनर का रोल भी निभा सकते हैं. केएल राहुल अपने टेस्ट करियर में ज्यादातर ओपनिंग पोजीशन पर ही खेले हैं. केएल राहुल शुरुआत में रोहित शर्मा के साथ टेस्ट में ओपनिंग करते थे, लेकिन फिर शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल जैसे बल्लेबाजों के कारण उन्हें ओपनिंग में अपनी जगह गंवानी पड़ गई. केएल राहुल को टेस्ट टीम में फिट करने के लिए नंबर-4 से लेकर नंबर-6 तक किसी भी बल्लेबाजी पोजीशन पर बैटिंग करने के लिए भेज दिया जाता है. केएल राहुल ने अभी तक भारत के लिए 52 टेस्ट मैचों में 34.52 की औसत और 53.06 के स्ट्राइक रेट से 2969 रन बनाए हैं. केएल राहुल ने इस दौरान 8 शतक और 15 अर्धशतक ठोके हैं. टेस्ट क्रिकेट में केएल राहुल का बेस्ट स्कोर 199 रन है.
3. ऋतुराज गायकवाड़
ऋतुराज गायकवाड़ ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में टेस्ट ओपनर का रोल निभा सकते हैं. पिछले दिनों टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट आई थी, जिसमें यह दावा किया गया कि ऋतुराज गायकवाड़ को पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए तीसरे ओपनर के तौर पर भारतीय टेस्ट टीम में चुना जा सकता है. ऋतुराज गायकवाड़ ने 33 फर्स्ट क्लास मैचों में 42.25 की औसत और 56.76 के स्ट्राइक रेट से 2282 रन बनाए हैं. ऋतुराज गायकवाड़ ने इस दौरान 6 शतक और 12 अर्धशतक ठोके हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ऋतुराज गायकवाड़ का बेस्ट स्कोर 195 रन है. ऋतुराज गायकवाड़ IPL में चेन्नई सुपर किंग्स टीम की कप्तानी करते हैं. ऋतुराज गायकवाड़ बहुत ही टैलेंटेड बल्लेबाज हैं और वह ऑस्ट्रेलिया की मुश्किल पिचों पर अपने बल्ले से गर्दा उड़ा सकते हैं.



Source link