LDL cholesterol is the dirty fat that blocks the blood vessels eat these 5 black foods to clean it | खून की रगों  को जाम करने वाला गंदा फैट है LdL कोलेस्ट्रॉल, सफाया करने के लिए खाएं ये 5 काले फूड्स

admin

LDL cholesterol is the dirty fat that blocks the blood vessels eat these 5 black foods to clean it | खून की रगों  को जाम करने वाला गंदा फैट है LdL कोलेस्ट्रॉल, सफाया करने के लिए खाएं ये 5 काले फूड्स



शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर आपको रात में ज्यादा थकान, कमजोरी, सीने में दर्द, हाथ-पैरों में झुनझुनी, मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन, आंखों के पास पीला फैट जमा होने जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं. 
एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का कारण आज के समय की लाइफस्टाइल आदतें और गलत खानपान मुख्य रूप से जिम्मेदार हैं. यदि आप इसे वक्त पर कंट्रोल नहीं करते हैं तो इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक से असमय मौत का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए यहां हम आपको ऐसे 5 काले फूड्स के बारे में बता रहे हैं, इसके नियमित सेवन से आप धमनियों में मौजूद गंदे फैट को आसानी से साफ कर सकते हैं. 
काले बीन्स
काले बीन्स फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. ये LDL कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और हार्ट हेल्थ को सुधारते हैं. इनके सेवन से डाइजेशन भी मजबूत होता है, जिससे बॉडी आसानी से डिटॉक्स हो जाती है. 
काले जामुन
काले जामुन में एंथोसायनिन होते हैं, जो कि एक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट हैं. शोध बताते हैं कि काले जामुन का नियमित सेवन LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. 
इसे भी पढ़ें- 30 की उम्र में कितना होना चाहिए कोलेस्ट्रॉल, नजर आए ये 5 लक्षण तो समझ जाएं धमनियों में जम रहा फैट
 
काले तिल
काले तिल में मौजूद सीसामोलिन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. काला तिल ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स है जो हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 
काले अंगूर
काले अंगूर में रेस्वेराट्रोल पाया जाता है, जो खून के थक्के बनने की प्रक्रिया को रोकता है. ये LDL कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करते हैं. काले अंगूर का जूस बनाकर पीना या इन्हें सीधे खाना एक बेहतरीन विकल्प है.
काले चावल
काले चावल, जिसे ‘ब्लैक राइस’ भी कहा जाता है, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होता है. इसके सेवन से आपको LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 



Source link