Man should take these 5 supplements as soon as they turn 30 doctor considered them necessary for men health | 30 के होते ही मर्दों को लेनी चाहिए ये 5 सप्लीमेंट, डॉक्टर ने माना मेंस हेल्थ के लिए जरूरी

admin

Man should take these 5 supplements as soon as they turn 30 doctor considered them necessary for men health | 30 के होते ही मर्दों को लेनी चाहिए ये 5 सप्लीमेंट, डॉक्टर ने माना मेंस हेल्थ के लिए जरूरी



30 की उम्र ह्यूमन बॉडी में एजिंग एफेक्ट्स की शुरुआत होती है. इसलिए इस उम्र में आने के बाद सेहत को बरकरार रखने के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. दरअसल, पुरुषों में इस उम्र में सबसे ज्यादा रिप्रोडक्शन, स्टेमिना और हार्ट संबंधित समस्याओं का खतरा काफी बढ़ जाता है. 
ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट डॉ.स्मिता भोइर पाटिल ने ऐसे 5 सप्लीमेंट्स के बारे में बताया है जिसे पुरुष को 30 के बाद लंबे समय तक सभी तरह से हेल्दी रहने के लिए खाना चाहिए. वह बताती हैं कि उम्र के इस पड़ाव पर शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की खुराक सुनिश्चित करना स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.  

विटामिन D3+ K2
पुरुषों को प्रतिदिन 600-800 IU D3 और 90-120 mcg K2 की आवश्यकता होती है. यह न्यूट्रिएंट्स टेस्टोरॉन प्रोडक्शन, बोंस मसल्स रिकवरी और कार्डियो हेल्थ के लिए जरूरी होते हैं. इसके लिए विटामिन D3 का सबसे अच्छा सोर्स सूर्य की रोशनी है. प्रतिदिन सुबह 15-20 मिनट की धूप लेना इसे प्राप्त करने का एक प्राकृतिक तरीका है. इसके अलावा, फैटी फिश जैसे सामन और मैकेरल, साथ ही फोर्टिफाइड डेयरी उत्पाद भी विटामिन D3 के अच्छे स्रोत हैं. वहीं, K2 के लिए फर्मेंटेड फूड्स जैसे नट्टो और सौकरौट महत्वपूर्ण हैं. 
ओमेगा-3 फैटी एसिड
ओमेगा हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करने के साथ शरीर में सूजन कम करने और ब्रेन फंक्शन को बढ़ाने के लिए जरूरी होता है. पुरुषों को प्रतिदिन 250-500 mg EPA/DHA की आवश्यकता होती है. ऐसे में ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए फैटी फिश जैसे सैल्मन और सार्डिन हैं. अलसी के बीज और चिया के बीज अच्छे विकल्प हैं.
मैग्नीशियम
मैग्नीशियम मसल्स नर्व फंक्शन, स्ट्रेस मैनेजमेंट और हार्ट हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है. पुरुषों को प्रतिदिन 400-420 mg मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है. सप्लीमेंट के अलावा इसके के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम और कद्दू के बीज अच्छे स्रोत हैं. 
जिंक
टेस्टोरॉन प्रोटेक्शन, इम्यून फंक्शन, रिप्रोडक्टिव हेल्थ और मसल्स रिकवरी के लिए पुरुषों को हर दिन 11 mg जिंक की आवश्यकता होती है. ऐसे में सप्लीमेंट के अलावा ऑइस्टर, कद्दू के बीज और चने अच्छे विकल्प होते हैं. 
बी विटामिन (B6, B12, B9)
एनर्जी, ब्रेन और नर्व फंक्शन, मेटाबॉलिज्म, और हेल्दी ब्लड सेल्स के लिए विटामिन बी बहुत जरूरी होता है. पुरुषों को प्रतिदिन 1.3-1.7 mg B6, 2.4 mcg B12 और 400 mcg फोलिक एसिड (B9) की आवश्यकता होती है. ऐसे में आप सप्लीमेंट के अलावा बी विटामिन्स के लिए साबुत अनाज, अंडे, मांस और हरी पत्तेदार सब्जियां खा सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 



Source link