chimerical 5 world records of muttiah muralidharan 800 wickets most 5 wickets haul most balls bowled| मुरलीधरन के 5 ‘अमर’ रिकॉर्ड, जिनका टूटना नामुमकिन जैसा ही! आस-पास भी नहीं कोई

admin

chimerical 5 world records of muttiah muralidharan 800 wickets most 5 wickets haul most balls bowled| मुरलीधरन के 5 'अमर' रिकॉर्ड, जिनका टूटना नामुमकिन जैसा ही! आस-पास भी नहीं कोई



Muralitharan Unbreakable World Records: मुथैया मुरलीधरन, वो नाम जिसकी फिरकी के आगे महान से महान बल्लेबाज भी घुटने टेकने को मजबूर हुआ. श्रीलंका यह जादुई बॉलर जब तक इंटरेनशनल क्रिकेट में सक्रीय रहा, उसने रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाए. कुछ तो ऐसे रिकॉर्ड बना, जिनके बनने से पहले कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था. आज हम इस आर्टिकल में दुनिया के सबसे सफल और महान गेंदबाज श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के 5 ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका टूटना नामुमकिन जैसा ही है.
टेस्ट में बनाया अजूबा रिकॉर्ड
मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड सेट किया, जिसका टूटना असंभव ही है. इस दिग्गज ने क्रिकेट के सबसे कठिन फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए. मसला यह नहीं कि उनके नाम सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हैं, बल्कि बड़ी बात तो यह है कि मुरलीधरन दुनिया के इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने इस फॉर्मेट में 800 विकेटों का महान आंकड़ा छुआ. इनमें और दूसरे नंबर के गेंदबाज में 92 विकेटों का फासला है. इसी से आप अंदाज लगा सकते हैं कि उनका 800 विकेटों का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ना कितना मुश्किल है.
फेंकी 60000 से भी ज्यादा गेंदें
मुरलीधरन ने विकेटों से ही नहीं, बल्कि गेंदों से भी इंटरनेशनल क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हुए हैं. वह इंटरेनशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंदें फेंकने वाले गेंदबाज हैं. इस फिरकी किंग ने 63132 गेंदों तीनों फॉर्मेट में मिलाकर फेंकी हैं, जो दूसरे नंबर के गेंदबाज से तकरीबन 8000 गेंदें ज्यादा हैं. दूसरा कोई गेंदबाज 60000 गेंदों का आंकड़ा भी नहीं छू सकता है. अनिल कुंबले लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 55346 गेंदों के साथ अपने करियर को विराम दिया.
सिर्फ 324 मैच खेलकर पूरे किए 500 ODI विकेट
वनडे फॉर्मेट में दो ही ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने 500 विकेटों का आंकड़ा छुआ है. पहला नाम वसीम अकरम और दूसरा नाम मुथैया मुरलीधरन. इन दोनों दिग्गजों में भी मुरलीधरन ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने सबसे तेज 500 विकेट पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया. मुरलीधरन वनडे में सबसे ज्यादा 534 विकेट लेने वाले गेंदबाज तो हैं ही. साथ ही उन्होंने 324 मैचों में 500 विकेट पूरे कर, इस फॉर्मेट में सबसे तेज 500 विकेट पूरे करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. अकरम ने 354वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी.
सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल के बादशाह
मुरलीधरन ने तीनों फॉर्मेट में मिलाकर सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल भी लिए. इस फिरकी किंग ने 77 बार किसी इंटरनेशनल मैच या एक पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट झटके. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के दिग्गज गेंदबाज सर रिचर्ड हेडली हैं, जो 41 बार यह करिश्मा करने में सफल रहे.
रिकॉर्ड 1347 विकेट हैं नाम
दुनिया के सिर्फ दो ही गेंदबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 विकेट या इससे ज्यादा बल्लेबाजों का शिकार करने में कामयाब रहे. इस लिस्ट में मुरलीधरन और शेन वॉर्न का नाम शामिल है. इसमें भी मुरलीधरन ने सबसे ज्यादा 1347 विकेट के साथ अपने करियर को विराम दिया. मुरलीधरन ने 495 इंटरनेशनल मैच खेलते हुए यह विकेट चटकाए. वॉर्न के नाम 1001 इंटरनेशनल विकेट हैं.



Source link