Chitrakoot News: यहां घूमने के लिए पर्यटकों को नहीं होगी गाइड की जरूरत, इस एप पर मिलेगी पूरी जानकारी

admin

comscore_image

चित्रकूट: धर्म नगरी चित्रकूट प्रभु श्री राम की तपोस्थली रही है. यहां प्रभु श्री राम ने अपने वनवास काल के साढ़े 11 साल बिताए थे. ऐसे में अगर आप चित्रकूट घूमने आ रहे हैं या घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप घर बैठे एक ऐप के माध्यम से चित्रकूट के पूरे धार्मिक स्थल के साथ-साथ रहने खाने के होटल के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वह भी एक दम नि:शुल्क. क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने धर्म नगरी आने वाले पर्यटकों के लिए एक ऐप लॉन्च कर दिया है.

चित्रकूट टुरिज्म एप हुआ लॉन्चहम बात कर रहे हैं, यूपी के चित्रकूट के लिए लांच हुए चित्रकूट टुरिज्म एप की. जिसको आने वाले पर्यटन अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद चित्रकूट में घूमने, ठहरने और भी कई चीजों की जानकारी ले पायेंगे.

बता दें कि उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने चित्रकूट को विश्व पर्यटन पटल पर लाने और अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इस ऐप को बनाया है, जो गूगल प्ले स्टोर में भी उपलब्ध है. जिसमे आप को रामघाट में होने वाली आरती के समय स्थान के साथ-साथ अन्य कई चीजों की जानकारी होगी.

पर्यटक अधिकारी ने दी जानकारीवहीं, चित्रकूट पर्यटक विभाग के अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए बताया कि चित्रकूट टुरिज्म एप को पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने पर्यटकों की सुविधा के लिए लांच किया है. उत्तर प्रदेश में चित्रकूट महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है. यहां पर प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं.

चित्रकूट में लगातार पर्यटन स्थलों और पर्यटक सुविधाओं का विकास किया जा रहा है. ऐसे में धीरे-धीरे पर्यटकों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. साथ ही फेस्टिवल, इवेंट पर क्लिक करने पर चित्रकूट महोत्सव, रामनवमी,राष्ट्रीय रामायण मेला सहित अन्य चीजों की ऐप में विस्तार में जानकारी उपलब्ध है.

एक क्लिक में मिलेगी पूरी जानकारीउन्होंने आगे बताया कि इस एप में इसके अलावा स्थानीय प्रसिद्ध होटल शॉपिंग आदि के बारे में भी बहुत ही विस्तार से दिया गया है. एप पर पर्यटन स्थल खानपान आदि सूचनाओं के साथ-साथ कनेक्टिविटी की भी जानकारी दी गई है. अगर आप वायु मार्ग या सड़क से इस पावन धाम पर आना चाहते हैं, तो कैसे पहुंचे इसकी विस्तार जानकारी एप के माध्यम से आप प्राप्त कर सकते हैं.

इस ऐप में चित्रकूट घूमने से लेकर रुकने ठहरने से लेकर अन्य सभी चीजों की जानकारी उपलब्ध है. जहां प्ले स्टोर से आप बिल्कुल नि:शुल्क में डाउनलोड कर सकते हैं.
Tags: Best tourist spot, Chitrakoot News, Local18, Travel, Travel 18FIRST PUBLISHED : October 9, 2024, 19:37 IST

Source link