Maharashtra Bhawan built in Ayodhya Good news for Ram devotees cost will be 250 crores

admin

Maharashtra Bhawan built in Ayodhya Good news for Ram devotees cost will be 250 crores

अयोध्या. अगर आप महाराष्ट्र के रहने वाले हैं और प्रभु श्रीराम की नगरी आने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. आप यहां रात्रि विश्राम करने के साथ बालक राम का दर्शन-पूजन भी कर सकते हैं. दरअसल, प्रभु श्रीराम की नगरी में महाराष्ट्र भवन के निर्माण को लेकर भूमि पूजन किया गया है. महाराष्ट्र के सार्वजनिक बांधकाम विभाग मंत्री रविंद्र दत्तात्रेय चौहान ने भूमि पूजन का कार्य संपन्न किया.

250 करोड़ की लागत से बनेगा 12 मंजिला भवन

महाराष्ट्र सरकार अयोध्या में 12 मंजिला इमारत बनाएगी, जिसमें चार अति विशिष्ट और 96 विशिष्ट कमरों के निर्माण किए जाएंगे. साथ ही 40 डॉरमेट्री भी बनाई जाएगी, जिसमें एक बार में एक डॉरमेट्री में 50 लोग रुक सकेंगे. महाराष्ट्र भवन में लगभग 600 लोगों के रुकने की व्यवस्था अयोध्या में होगी. बता दें कि महाराष्ट्र सरकार की तरफ से लगभग ढाई एकड़ भूमि में महाराष्ट्र भवन बनाया जा रहा है. इसके निर्माण की लागत लगभग 250 करोड रुपए होगी. अयोध्या पहुंचे महाराष्ट्र के मंत्री ने बताया कि यह केवल महाराष्ट्र के राम भक्तों के लिए नहीं बल्कि देश और दुनिया के सभी राम भक्तों के लिए उपलब्ध होगा. लगभग दो साल में यह भवन बनकर तैयार हो जाएगा. भक्त भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए बड़ा हॉल भी बनाया जाएगा.

ढाई एकड़ में बनेगा राम भक्तों के लिए भक्त भवन

अयोध्या पहुंचे महाराष्ट्र के सार्वजनिक बांधकाम विभाग मंत्री रविंद्र दत्तात्रेय चौहान ने लोकल 18 को बताया कि राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेश के मुख्यमंत्री से अयोध्या में भवन बनाने का आह्वान किया था. इसी क्रम में  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अयोध्या में एक विशाल भवन महाराष्ट्र के राम भक्तों के लिए बनाने का निर्णय लिया था. इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से ढाई एकड़ जमीन दी गई थी. अब यहां 12 मंजिला भवन बनेगा.  इस भवन में 96 वीआईपी और चार वीवीआइपी कमरे होंगे. इसके साथ ही 40 डॉरमेट्री भी यहां पर बनाई जाएगी. महाराष्ट्र सरकार की तरफ से बनाए जा रहे भवन का नाम भक्त भवन रखा जाएगा, जिसमें दो अलग-अलग किचन भी होंगे. एक किचन में थाली सिस्टम होगा तो दूसरे किचन वीआईपी होगा. इसके साथ ही अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस पार्किंग भी बनाई जाएगी.
Tags: Ayodhya News, Ayodhya ram mandir, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : October 8, 2024, 19:23 IST

Source link