Baghpat News: जड़ी बूटियों का राजा है ये आयुर्वेदिक औषधि, बाल झड़ने और लीवर की समस्या झट से हो सकती है दूर

admin

comscore_image

बागपत: भृंगराज एक ऐसी चमत्कारी आयुर्वेदिक औषधि है, जिसका इस्तेमाल अनेक प्रकार की बीमारियों में आंतरिक और बाहरी रूप से करने पर बहुत तेजी से आराम मिलता है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और बालों की प्रत्येक बीमारी को यह ठीक करने में मदद करता है. वहीं, यह लिवर के लिए बहुत ही उपयोगी औषधि है, जिसके इस्तेमाल से फैटी लिवर, पीलिया व अन्य बीमारियों का उपचार संभव है.

आयुर्वेदिक चिकित्सक ने दी जानकारीआयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सरफराज अहमद ने लोकल18 से बताया कि भृंगराज एक ऐसी चमत्कारी औषधि होती है, जिसका इस्तेमाल शरीर को बहुत ही चौंकाने वाले फायदे देता है. यह सस्ती और चमत्कारी औषधि है, यह हर जगह आसानी से उपलब्ध हो जाती है. इसके इस्तेमाल से बालों की प्रत्येक बीमारी का इलाज संभव है. यह बालों को काला और घना बनाती है.

संक्रमण बीमारियों से करता है बचावआयुर्वेदिक चिकित्सक ने बताया कि यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे शरीर बीमारियों से काफी दूर रहता है. वहीं, यह कफ एवं वात विकार में बहुत ही फायदेमंद होता है. यह फैटी लीवर और पीलिया जैसी गंभीर बीमारी को भी तेजी से ठीक करने में बहुत ही सहायक साबित होता है. वहीं, यह त्वचा पर होने वाले संक्रमण का भी उपचार करता है. इसमें एंटी फंगल गुण होते हैं. जो बहुत ही फायदेमंद साबित होता है.

पेट संबंधित बीमारियों को करता है ठीकइसका उपयोग पेट संबंधित बीमारियों में भी किया जाता है. यह कब्ज, अपाच औप पेट संबंधित बीमारियों को बहुत ही तेजी से फायदा पहुंचाती है. वहीं, इसका उपयोग शरीर पर आंतरिक और बाहरी रूप से किया जाता है. इसका इस्तेमाल चूर्ण के रूप में अत्यधिक मात्रा में किया जाता है. इसे दूध और पानी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. वहींं, इसका लेप लगाकर भी शरीर पर लगा सकते हैं.

चिकित्सक से सलाह लेकर करें इलाजआयुर्वेदिक चिकित्सक ने बताया कि इसका इस्तेमाल जूस के रूप में भी कर सकते हैं. इसका काढ़ा बनाकर पीने से यह चौंकाने वाले फायदे देता है. इसका इस्तेमाल चिकित्सक की देखरेख में सही मात्रा में करना चाहिए.
Tags: Ayurveda Doctors, Baghpat news, Ground Report, Health tips, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : October 8, 2024, 16:43 ISTDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link