You can get e-KYC done for ration card till this date, if you do not get it done then you will be deprived of ration

admin

You can get e-KYC done for ration card till this date, if you do not get it done then you will be deprived of ration

महाराजगंज. यूपी के महाराजगंज जिले में अब भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जिन्होंने राशन कार्ड के लिए ई-केवाईसी नहीं कराया है. ऐसे में राशन उपभोक्ताओं के लिए एक राहत भरी खबर है. ऐसे राशन कार्ड धारक जिनका ई-केवाईसी नहीं हुआ है, वे आगामी दिसंबर महीने तक अपना ई-केवाईसी करा सकते हैं.

हालांकि इसके बाद भी राशन कार्ड ई-केवाईसी ना कराने की स्थिति में इन उपभोक्ताओं को राशन की सुविधा से वंचित होना पड़ सकता है. जिले में एक बड़ी संख्या ई-केवाईसी ना कराने वाले कार्ड धारकों की है, जिन पर इसका सीधा प्रभाव पड़ेगा. राशन कार्ड ई-केवाईसी का उद्देश्य खाद्य वितरण में हो रही धांधली जैसे अपात्र और मृतक के नाम पर राशन का लाभ ले रहे लोगों को राशन कार्ड की सूची से हटाना है.

राशन वितरण में हो रही गड़बड़ी पर लगेगा लगाम

राशन कार्ड ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मृतकों और अपात्रों के नाम पर चोरी हो रहे राशन पर लगाम लगेगा. वर्तमान समय में भी ऐसे बहुत से लोग हैं, जो अपात्र लोगों के नाम पर राशन उठा रहे हैं. इसकी वजह से राशन वितरण की प्रक्रिया में बहुत बड़ी धांधली हो रही है. ई-केवाईसी होने के बाद पात्र उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिल सकेगा. राशन वितरण में हो रही धांधली को रोकने के लिए प्रशासन की तरफ से समय-समय पर बदलाव किए जाते रहे हैं. पहले ई-पॉश मशीन के माध्यम से राशन वितरण की प्रक्रिया शुरू की गई थी और अब इलेक्ट्रॉनिक मशीन की सुविधा से राशन वितरण किया जा रहा है. इस प्रक्रिया में उपभोक्ता मशीन पर अपना अंगूठा लगाता है, उसके बाद ही कोटेदार उसे राशन देता है.

31 दिसंबर तक करा सकते हैं ई-केवाईसी

बीते काफी दिनों से राशन कार्ड ई-केवाईसी की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें बहुत से लोगों ने अपना ई- केवाईसी कराया भी है. इसके बावजूद बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है. इस आधार कार्ड ई-केवाईसी की प्रक्रिया में राशन कार्ड में परिवार के जितने सदस्यों का नाम होता है, उनका ई-केवाईसी कराना जरूरी है. ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 30 सितंबर निर्धारित की गई थी, अब राशन उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है. ऐसे में जिन उपभोक्ताओं का ई-केवाईसी नहीं हुआ है, वे आगामी 31 दिसंबर तक अपना ई-केवाईसी करा सकते हैं.
Tags: Local18, Maharajganj News, Ration card, UP newsFIRST PUBLISHED : October 6, 2024, 23:20 IST

Source link