Drinking water crisis resolved in Kannauj 110 km long pipeline cost rs 67 crore will be laid

admin

Drinking water crisis resolved in Kannauj 110 km long pipeline cost rs 67 crore will be laid

कन्नौज. यूपी के कन्नौज में बीते कुछ सालों में भू-गर्भीय जलस्तर काफी नीचे गिरा है. इसको लेकर जिले के कई ब्लॉकों में पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है. कई ऐसे ब्लॉक हैं, जो डार्क जोन में चला गया है. हालांकि सरकार ने कन्नौज के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में पेजयल संकट दूर करने के लिए काम करना शुरू कर दिया है. पाइपलाइन योजना के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में लोगों को पानी दिया जाएगा. नगर पालिका के नवीन परी सीमित क्षेत्र में सीमा विस्तार वाली 25 हजार की आबादी को पेयजल की सुविधा मिलेगी. इसमें 67 करोड़ की राशि खर्च होगी.

67.80 करोड़ रुपए की पेयजल परियोजना को मिली मंजूरी

कन्नौज में 67.80 करोड़ रुपए की पेयजल परियोजना को मंजूरी दे दी गई है. इस योजना को अमृत भारत 2.0 के तहत मंजूरी मिली है. इससे क्षेत्र में 110 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाने के साथ ही आठ नए नलकूप और पांच ओवरहेड टैंक बनाए जाने की योजना है. इसके लिए नगर पालिका ने स्थान भी चयनित कर लिया है. कन्नौज में बीते कुछ समय से कई ब्लॉक डार्क जोन में थे और कन्नौज के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार जलस्तर घट रहा था. इसी के मद्देनजर अमृत भारत 2.0 योजना के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में पानी की अच्छी सुविधा मिलने लगेगी.

इन क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा लाभ

नगर पालिका के विस्तार वाले क्षेत्रों में सरायमीर, चौधरियापुर, बलहो, नसरापुर, मानपुर, सरायघाघ, जसौली, मदनपुर बड़हु आदि क्षेत्र में 25 हजार की आबादी को इस योजना से लाभ मिलेगा. इन इलाके के लोगों के लिए पेयजल संकट दूर हो जाएगी. कन्नौज नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी श्यामेंद्र मोहन चौधरी ने लोकल 18 को बताया कि पेयजल परियोजना का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था. शासन से मंजूरी मिल गई है. इससे नगर पालिका के विस्तार वाले क्षेत्रों में पेयजल सुविधा बेहतर हो जाएगी. संबंधित काम की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था जल निगम को सौंप दी गई है.
Tags: Drinking Water, Kannauj news, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : October 6, 2024, 19:47 IST

Source link