Swelling near joints is sign of high uric acid consume these 5 homemade drinks to reduce it | जोड़ों के पास सूजन बढ़े यूरिक एसिड का संकेत, कम करने के लिए पिएं ये 5 होममेड ड्रिंक

admin

Swelling near joints is sign of high uric acid consume these 5 homemade drinks to reduce it | जोड़ों के पास सूजन बढ़े यूरिक एसिड का संकेत, कम करने के लिए पिएं ये 5 होममेड ड्रिंक



बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने पर लगातार जोड़ों में दर्द, सूजन और लालिमा पैर के अंगूठे में स्वेलिंग, जोड़ों में अकड़न और बेचैनी, खासकर सुबह के समय जैसे लक्षण नजर आते हैं. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्दी खानपान के कारण बहुत से लोग हाई यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं.
इसके लिए तुरंत उपाय करना जरूरी होता है, क्योंकि ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से अर्थराइटिस होने का खतरा होता है. ऐसे में इस बचाव के लिए कुछ होममेड ड्रिंक का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है. यहां हम आपको 5 ऐसे ही ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं- 
नींबू पानी
नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो यूरिक एसिड से बने क्रिस्टल को तोड़कर शरीर से बाहर करने में मदद करता है. ऐसे में एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से लाभ होता है.
अदरक की चाय
अदरक में नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. एक कप पानी में अदरक के टुकड़े उबालें और इसमें शहद मिलाकर चाय बनाएं. इसे दिन में दो बार पीने से यूरिक एसिड में कमी आ सकती है.
सेब का सिरका
सेब का सिरका यूरिक एसिड के लेवल को संतुलित करने में मदद करता है. एक चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर दिन में एक बार पीना फायदेमंद होता है.
ये भी पढ़ें- Uric Acid: इन 5 संकेतों से समझें ज्वाइंट्स में भर रहा यूरिक एसिड, कंट्रोल करने के लिए तुरंत से खाना शुरू कर दें ये दाल
 
खीरा और पुदीना का शरबत
खीरा और पुदीना दोनों ही शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं और यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं. खीरा और पुदीने के पत्तों को मिक्सर में पीसकर उसका रस निकालें और ठंडा करके पीएं.
ताजे फलों का जूस
अनार, सेब, और संतरे का जूस यूरिक एसिड को कम करने में मददगार होते हैं. ऐसे में इन्हें सुबह नाश्ते के साथ लेना फायदेमंद साबित हो सकता है. 
इसे भी पढ़ें- इन 7 फूड्स को खाने बुलेट की रफ्तार से बढ़ता है यूरिक एसिड
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link