Use These Natural Natural Mosquito Repellents to Avoid poisonous Coil Liquid Machine | इन नेचुरल चीजों की मदद से भागते हैं मच्छर, जहरीले कॉयल की नहीं पड़ेगी जरूरत

admin

Use These Natural Natural Mosquito Repellents to Avoid poisonous Coil Liquid Machine | इन नेचुरल चीजों की मदद से भागते हैं मच्छर, जहरीले कॉयल की नहीं पड़ेगी जरूरत



Natural Mosquito Repellent: मच्छरों से बचने के लिए हम अक्सर बाजार में मिलने वाली जहरीले कॉयल, स्प्रे या दूसरे केमिकल बेस्ट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं.  इन चीजों का ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, खासकर बच्चों और बुजुर्गों के लिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ नेचुरल चीजें भी मच्छरों को भगाने में कारगर होती हैं और सेहत को इससे नुकसान भी नहीं पहुंचता? हम उन उपायों पर एक नजर डालते हैं. 
1. नीम का तेलनीम का तेल एक बेहतरीन नेचुरल रिपेलेंट है. नीम की तेज गंध मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है. नीम के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाने से मच्छर आपके पास नहीं आएंगे. ये उपाय न सिर्फ मच्छरों से बचाव करता है बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है.
2. लेमनग्रास ऑयललेमनग्रास का तेल मच्छरों को भगाने के लिए एक और असरदार नेचुरल ऑप्शन है. इसमें सिट्रोनेला नामक तत्व होता है, जो मच्छरों को दूर भगाने में कारगर है. आप इसे घर के कोनों में स्प्रे कर सकते हैं या इसे कुछ बूंदों को अपने शरीर पर भी लगा सकते हैं.
3. तुलसी के पौधेतुलसी का पौधा न सिर्फ धार्मिक महत्व वाला है और औषधीय गुणों से भरपूर है, बल्कि ये मच्छरों को भगाने में भी मददगार है. तुलसी की पत्तियों से निकलने वाली गंध मच्छरों को दूर रखती है. घर के आंगन या खिड़कियों के पास तुलसी के पौधे रखने से मच्छर आपके घर के अंदर नहीं आएंगे.
4. लहसुन का रसलहसुन की तीखी गंध मच्छरों के लिए बर्दाश्त से बाहर होती है. लहसुन को पीसकर उसका रस निकालें और पानी में मिलाकर इस मिश्रण को अपने घर के आसपास स्प्रे करें. मच्छर इस गंध से दूर भाग जाएंगे. हालांकि ये उपाय कुछ लोगों के लिए थोड़ा असहज करने वाला हो सकता है, लेकिन इसका असर शानदार होता है. 
5. पुदीना का तेलपुदीना की ताजगी भरी गंध भी मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है। आप पुदीने के तेल को किसी स्प्रे बॉटल में पानी के साथ मिलाकर अपने घर में छिड़क सकते हैं। इसके अलावा, पुदीने के पौधे भी घर में रखने से मच्छर कम हो जाते हैं।
6. नारियल और कपूरकपूर और नारियल का मिश्रण भी मच्छरों से बचाव के लिए एक पुराना और कारगर उपाय है। कपूर को जलाकर घर में उसकी धूनी देने से मच्छर भाग जाते हैं। कपूर की खुशबू और उसका धुआं मच्छरों के लिए अवांछित होता है. 
(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)



Source link