14 साल बाद ग्वालियर में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी, मैच से पहले मौसम को लेकर आया बड़ा अपडेट

admin

14 साल बाद ग्वालियर में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी, मैच से पहले मौसम को लेकर आया बड़ा अपडेट



IND vs BAN 1st T20I: बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में 2-0 से शिकस्त देने के बाद भारत की नजरें अब तीन मैचों की टी20 सीरीज पर है. भारत के लिए ये मुकाबला दो मायनों में खास है. एक तो टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारतीय टीम पहली बार घर में खेल रही होगी. दूसरा ये कि ग्वालियर को 14 साल बाद किसी इंटरनेशनल मैच की मेजबानी मिली है. आखिरी बार जब इस शहर में इंटरनेशनल मैच हुआ था तो सचिन तेंदुलकर वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे. यह साल 2010 की घटना है.
नए नवेले स्टेडियम में बल्ले और गेंद की भिड़ंत
हालांकि ये मुकाबला उस मैदान पर नहीं खेला जाएगा बल्कि एक नए नवेले स्टेडियम में बल्ले और गेंद की भिड़ंत देखने को मिलेगी. बांग्लादेश भी अपने सर्वकालिक बेहतरीन ऑलराउंडर शाकिब अल हसन के संन्यास लेने के बाद पहली बार किसी भी फॉर्मेट में मैदान पर उतरेगी. हालांकि महमूदुल्लाह और मुस्तफिज़ुर रहमान का अनुभव इस टीम के पास रहेगा. साथ ही भारतीय पिचों पर युवा लेग स्पिनर रिशाद हुसैन से अनुभवहीन भारतीय बल्लेबाजों को होशियार रहने की जरूरत होगी.
सूर्यकुमार यादव की कप्तानी पर नजर
रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा जो टेस्ट सीरीज का हिस्सा थे. वे तीनों टी20 से संन्यास ले चुके हैं लिहाजा सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में एक नई नवेली टीम इंडिया मैदान पर चमक बिखेरने की कोशिश में नजर आएगी. साथ ही भारत को 16 अक्टूबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है, इसलिए इस टीम में टेस्ट खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों को आराम दिया गया है.
ग्वालियर की पिच का पेंच
माधवराज सिंधिया के नाम पर बने इस नए स्टेडियम पर वैसे तो अब तक कोई भी फर्स्ट क्लास मैच नहीं खेला गया है. हालांकि, इस साल यहां मध्य प्रदेश प्रीमियर लीग का आयोजन जरूर हुआ था, जहां जमकर रनों की बारिश हुई थी. लिहाजा भारत-बांग्लादेश के बीच होने वाले इस मुकाबले में भी जमकर रन बरसने की संभावना है.
मैच से पहले मौसम को लेकर आया बड़ा अपडेट
कानपुर टेस्ट में जहां बारिश की वजह से ढाई से ज्यादा दिन बर्बाद हुए थे, इसके ठीक उलट ग्वालियर में रविवार को मौसम पूरी तरह साफ रहने की उम्मीद है और क्रिकेट के लिए अनुकूल रहेगा.
अभिषेक शर्मा का ओपनिंग पार्टनर कौन?
भारत ने जुलाई में जब जिम्बाब्वे का दौरा किया था, तब टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में एक साथ चार ओपनिंग बल्लेबाज खेल रहे थे. हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के लिए अभिषेक शर्मा के रूप में 15 सदस्यीय दल में सिर्फ एक ओपनिंग बल्लेबाज को ही चुना गया है. जिम्बाब्वे दौरे पर अभिषेक ने 47 गेंदों में शतक जड़ा था, लेकिन अन्य तीन पारियों में वह कुछ खास नहीं कर पाए थे. चूंकि गिल और जायसवाल टी20 में सलामी बल्लेबाज के रूप में भारत की पहली पसंद हैं, इस सीरीज में अभिषेक के पास अन्य प्रतिस्पर्धियों की तुलना में आगे निकलने का सुनहरा अवसर है. उम्मीद ये की जा रही है कि उनके साथ संजू सैमसन पारी का आगाज कर सकते हैं.
मयंक पर होंगी नजरें
बांग्लादेश के खिलाफ इस सीरीज में रफ्तार के सौदागर मयंक यादव को दल में शामिल किया गया है. जिनपर सभी की नजरें होंगी, आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलते हुए उन्होंने अपनी तेज गति से काफी प्रभावित किया था. पहले दो आईपीएल मैच में उन्होंने प्लेयर ऑफ द मैच से भी नवाज़ा गया था, लेकिन चोटिल होने के चलते वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे. उन्होंने तब से अब तक कोई क्रिकेट नहीं खेली है लेकिन अब पूरी तरह से फिट हैं. देखना दिलचस्प होगा कि उन्हें प्लेइंग-XI में जगह मिलती है या नहीं और अगर मिलती है तो गति वैसी ही रहेगी या नहीं.
क्या हो सकती है भारत और बांग्लादेश की प्लेइंग XI
रनों से भरी इस पिच पर दोनों ही टीमों की नजर बेहतर संतुलन हासिल करने पर होगी. उम्मीद है कि अर्शदीप सिंह के साथ मयंक नई गेंद साझा कर सकते हैं जबकि हार्दिक पांड्या तीसरे सीमर की भूमिका निभा सकते हैं. वहीं, बांग्लादेश की टी20 टीम में मेहदी हसन मिराज करीब एक साल बाद वापसी कर सकते हैं, जबकि ऑलराउंडर परवेज हुसैन इमॉन को भी बेहतर संतुलन के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है.



Source link