Zyada Imly Khane Ke Nuksan Side Effects of Eating Too Much Sour Tamarind | चटपटी इमली के चक्कर में सेहत को लग न जाए झटका, जानिए एक दिन में कितने ग्राम खाएं

admin

Zyada Imly Khane Ke Nuksan Side Effects of Eating Too Much Sour Tamarind | चटपटी इमली के चक्कर में सेहत को लग न जाए झटका, जानिए एक दिन में कितने ग्राम खाएं



Zyada Imly Khane Ke Nuksan:  इमली का स्वाद काफी चटपटा होता है, यही वजह है कि जैसे ही इसका नाम जेहन में आता है, तब मुंह से लार टपकने लगती है. कई स्ट्रीट फूड तो इमली के बिना अधूरे नजर आते हैं. इस खट्टी चीज में टारटेरिक एसिड (Tartaric Acid), एसेटिक एसिड (Acetic Acid), ससिनिक एसिड (Succinic Acid), पेक्टिन (Pectin), टैनिंस (Tannins), अल्केलॉइड (Alkaloid), फ्लेवेनॉइड (Flavonoids), ग्लाइकोसाइड्स (Glycosides) पाए जाते हैं. न्यूट्रीशिनिस्ट निखिल वत्स ने बताया कि एक दिन में 10 ग्राम इमली का सेवन करना सेफ है, लेकिन अगर आप टेस्ट के चक्कर में इससे ज्यादा इमली खाते हैं तो कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.
ज्यादा इमली खाने के नुकसान
1. दांतों की समस्याबहुत ज्यादा खट्टी या एसिडिक चीजें हमारे दांतों के लिए अच्छी नहीं होती, अगर आप हद से ज्यादा इमली का सेवन करते हैं तो इसे दांतो की बनावट खराब हो सकती है. इसके अलावा इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है, यहां तक कि दांत कमजोर भी हो सकते हैं.
2. इनडाइडेशनइमली में टैनिंस (Tannins) समेत कई ऐसे कंपाउंड होते हैं जिन्हें पचाना थोड़ा मुश्किल होता है. अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में खाएंगे तो पेट में मौजूद गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में एसिड का लेवल बढ़ जाएगा. जिसे पेट फूलने, एसिड रिफ्लेक्स और पेट की दूसरी परेशानी पैदा हो सकती है
3. लो बल्ड शुगरहद से ज्यादा इमली खाने से आपके शरीर में लो ब्लड शुगर की शिकायत हो सकती है, इसके कारण चक्कर आना, कमजोरी होना आम बात है. जो लोग पहले से ग्लूकोज का स्तर कम करने की दवा खा रहे हैं, उन्हें इमली के सेवन से बचना चाहिए.
4. प्रेग्नेंसी में करें परहेजप्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी इमली का सेवन अच्छा नहीं है, क्योंकि इसे ज्यादा खाने से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है जिसका असर पेट में पल रहे बच्चों पर होता है. इसके अलावा ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी इमली खाने से बचना चाहिए.
(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link