32 types of deadly bacteria hidden inside your nails one mistake can take your life | नाखूनों के अंदर छुपे होते हैं 32 तरह के बैक्टीरिया, नाखून चबाने की आदत ले सकती हैं आपकी जान!

admin

32 types of deadly bacteria hidden inside your nails one mistake can take your life | नाखूनों के अंदर छुपे होते हैं 32 तरह के बैक्टीरिया, नाखून चबाने की आदत ले सकती हैं आपकी जान!



नाखून हमारी ब्यूटी को बढ़ाने का काम करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हीं नाखूनों के नीचे खतरनाक बैक्टीरिया और फंगस छुपे होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं? हाल ही में एक रिसर्च ने इस चौंकाने वाले तथ्य का खुलासा किया है कि नाखूनों के नीचे 32 अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरिया और 28 प्रकार के फंगस पाए जाते हैं. यह शोध 2021 में किया गया था और अमेरिकन पोडियाट्रिक मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित हुआ था.
इस अध्ययन में वैज्ञानिकों ने नाखूनों के नीचे से नमूने लेकर उनकी जांच की. नतीजे बेहद चौंकाने वाले थे. 50% नमूनों में केवल बैक्टीरिया पाए गए, 6.3% नमूनों में सिर्फ फंगस और 43.7% नमूनों में बैक्टीरिया और फंगस दोनों का मिक्स ग्रुप पाया गया. यह अध्ययन पैर के नाखूनों पर किया गया था, लेकिन इसका असर हाथों के नाखूनों पर भी लागू होता है, क्योंकि हम अपने हाथों का इस्तेमाल दिनभर कई कामों में करते हैं, जिससे कीटाणु आसानी से नाखूनों के नीचे जमा हो सकते हैं.
नाखूनों में छुपे बैक्टीरिया से कैसे बचें?रिसर्च बताती है कि नाखूनों के नीचे पाए जाने वाले बैक्टीरिया और फंगस ज्यादातर मामलों में हानिरहित होते हैं, लेकिन कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों या जिनके नाखूनों में चोट या संक्रमण होता है, उनमें ये गंभीर समस्याओं का कारण बन सकते हैं. बैक्टीरिया के कारण संक्रमण के लक्षणों में नाखूनों का रंग बदलना, सूजन, दर्द और मवाद आना शामिल है. ऐसे में नाखूनों की सही देखभाल और साफ-सफाई बेहद जरूरी हो जाती है.
नाखूनों की देखभाल के टिप्स* अपने हाथों और नाखूनों को दिन में कम से कम दो बार साबुन और पानी से धोएं.* नाखूनों के नीचे जमी गंदगी को साफ करने के लिए नरम ब्रश का इस्तेमाल करें.* लंबे नाखून रखने से बचें और नियमित रूप से नाखूनों को काटते रहें.* नाखूनों पर नेल पेंट लगाने से पहले और बाद में उन्हें साफ करना न भूलें.* अगर नाखूनों में किसी प्रकार का संक्रमण हो या असामान्यता दिखाई दे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.
Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.



Source link